झारखंड के 'टाइगर' हैं चंपई सोरेन, क्या बन पाएंगे राज्य के अगले CM?

Who is Champai Soren: चंपई सोरेन झारखंड सरकार में मंत्री हैं. उन्हें झारखंड का टाइगर भी कहा जाता है. ऐसा कहा जा रहा है कि कल्पना CM नहीं बनीं तो चंपई सोरेन मुख्यमंत्री बन सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2024, 02:43 PM IST
  • दूसरी बार सरकार में मंत्री हैं चंपई
  • शिबू सोरेन के करीबी हैं चंपई सोरेन
झारखंड के 'टाइगर' हैं चंपई सोरेन, क्या बन पाएंगे राज्य के अगले CM?

नई दिल्ली: Who is Champai Soren: झारखंड में मुख्यमंत्री बदलने की चर्चा हो रही है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ED ने पूछताछ शुरू कर दी है. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि कल हुई विधायक दल की बैठक में हेमंत सोरेन ने विधायकों से दो सादे कागज पर साइन लिए थे. इनमें से एक कागज पर कल्पना सोरेन को CM बनाने के लिए साइन लिए गए. जबकि दूसरे कागज पर झारखंड सरकार में मंत्री चंपई सोरेन को CM बनाने के लिए हस्ताक्षर लिए गए.

कौन हैं चंपई सोरेन?
चंपई सोरेन झारखंड सरकार में मंत्री हैं. इससे पहले भी वो एक बार मंत्री रह चुके हैं. चंपई सोरेन सरायकेला से विधायक हैं. चंपई को झारखंड का टाइगर भी कहा जाता है. उनके पिता सेमल सोरेन किसानी करते थे. चंपई ने भी खेती की है. चंपई हेमंत सोरेन के पिता शिबू सोरेन के सहयोगी रहे हैं. झारखंड के आंदोलन में चंपई ने शिबू सोरेन का साथ दिया था. हेमंत सोरेन सार्वजनिक मंचों पर भी चंपई सोरेन के पैर छूकर आशीर्वाद लेते हुए दिखे हैं.

कल्पना सोरेन के नाम पर संशय क्यों?
ऐसा दावा किया जा रहा है कि कल हुई विधायक दल की बैठक में JMM के 7 विधायक अनुपस्थित थे. इनमें हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन भी शामिल हैं. सूत्रों का दावा है कि सीता सोरेन का कहना है कि मैं घर की बड़ी बहू हूं और CM की कुर्सी पर पहले मेरा अधिकार है. बता दें कि सीता शिबू सोरेन के बड़े बेटे की पत्नी हैं. 

जमीन घोटाले में हो रही हेमंत से पूछताछ
गौरतलब है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से ED जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ कर रही है. इस मामले में पहले ही 14 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. इनमें एक IAS भी शामिल हैं. इसी कारण CM हेमंत सोरेन पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है.

ये भी पढ़ें- ED आज करेगी CM हेमंत सोरेन से पूछताछ, 10 पॉइंट्स में समझिए अब तक क्या-क्या हुआ?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़