H3N2 के साथ-साथ कोरोना ने भी की वापसी, आंकड़ों से समझिए अभी कैसा है माहौल

अगर ये कहा जाए कि कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है, तो ये गलत नहीं होगा. आंकड़ों से ये समझा जा सकता है कि जहां-जहां h3n2 के मामले बढ़ रहे हैं, वहां वहां कोरोना ने भी वापसी की है.

Written by - Pooja Makkar | Last Updated : Mar 16, 2023, 04:35 PM IST
  • वायरल बुखार को लेकर बढ़ रही है चिंता
  • जहां-जहां H3N2, वहां-वहां कोरोना वायरस
H3N2 के साथ-साथ कोरोना ने भी की वापसी, आंकड़ों से समझिए अभी कैसा है माहौल

नई दिल्ली: भारत में इस समय सभी तरह के फ्लू तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोनावायरस ने भी वापसी कर ली है. पिछले 24 घंटे में कोविड के 426 नए मरीज सामने आए हैं. कर्नाटक से कोरोना से पिछले 24 घंटे में एक मौत भी दर्ज हुई है.  इस समय भारत में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 4623 हो चुकी है.

जहां-जहां h3n2 के मामले बढ़ रहे हैं, वहां वहां कोरोना ने भी वापसी की है. महाराष्ट्र गुजरात और दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़े हैं.  

पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 125 नए मामले

पिछले 24 घंटे में गुजरात में 68 नए मामले

पिछले 24 घंटे में कर्नाटक में 42 नए मामले

पिछले 24 घंटे में केरल में 36 नए मामले और  

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 31 नए केस सामने आए हैं.

H3N2 से कुल मौतों का ग्राफ

10 मार्च
H3N2 से मौत का पहला मामला सामने आया. कर्नाटक में 82 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई. कई बीमारियों की वजह से अस्पताल में भर्ती थे.

10 मार्च
हरियाणा के जींद में एक व्यक्ति की मौत हो गई, उन्हें फेफड़ों का कैंसर भी था.

14 मार्च
गुजरात के वडोदरा में 58 साल की महिला की मौत हो गई, वो महिला वेंटिलेटर पर थी.

15 मार्च
महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के 23 साल के मेडिकल स्टूडेंट की मौत हो गई. कोंकण से पिकनिक मनाकर आया था, वो मरीज कोरोना पॉजिटिव भी था.

इसके अलावा महाराष्ट्र में नागपुर के रहने वाले 74 वर्षीय बुजुर्ग की मौत भी H3N2 से हुई बताई जा रही है. इन्हें सांस की बीमारी थी और ये अस्पताल में भर्ती थे. इनकी मौत 9 मार्च को हो गई थी. इस मौत के बारे में डॉक्टरों ने H3N2 का शक जताया है.

हालांकि सभी राज्यों से डाटा नहीं आने के कारण ये मामले कम दिख रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 मार्च को आखिरी बार डाटा अपडेट किया था. तब 9 मार्च तक देश में H3N2 के 3038 मामले थे और दो मौत हुई थी.   

इसे भी पढ़ें- तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलेगा नोबेल शांति पुरस्कार? नोबेल कमेटी के डिप्टी लीडर ने दिया बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़