AstraZeneca ने UK की अदालत में माना कोविड वैक्सीन से हो सकता है 'TTS', जानें- क्या है ये?

Covid vaccine Cause: थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) यानी खून के थक्के (थ्रोम्बोसिस) और कम प्लेटलेट काउंट (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) का कारण बनता है. इसे VITT भी कहा जाता है, जिसका अर्थ 'वैक्सीन-प्रेरित प्रतिरक्षा थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिया' है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 30, 2024, 10:50 AM IST
  • एस्ट्राजेनेका UK अदालत में अपने खिलाफ मामलों पर दे रही जवाब
  • विदेशों में चल रहे केस
AstraZeneca ने UK की अदालत में माना कोविड वैक्सीन से हो सकता है 'TTS', जानें- क्या है ये?

Covid vaccine Cause:  फार्मास्युटिकल दिग्गज एस्ट्राजेनेका ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन 'दुर्लभ मामलों, TTS का कारण बन सकती है.' फरवरी में UK के उच्च न्यायालय को सौंपे गए एक कानूनी दस्तावेज में यह स्वीकार किया है. हालांकि, कंपनी ने ब्रिटिश कोर्ट में अपना तर्क भी रखा है. 

कंपनी ने दस्तावेज में कहा है कि टीकाकरण न होने पर भी TTS हो सकता है, साथ ही यह भी कहा गया है कि प्रत्येक व्यक्तिगत मामले में कारण निर्धारित करने के लिए विशेषज्ञ की आवश्यकता होगी.

एस्ट्राजेनेका एक वर्ग कार्रवाई मुकदमा लड़ रही है जिसमें आरोप लगाया गया है कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की मदद से विकसित किए गए उसके कोविड वैक्सीन के कारण कई लोगों की मौत हुई है और गंभीर बीमारी आई हैं.

वकीलों के अनुसार, कुछ परिवारों को टीकाकरण के विनाशकारी प्रभाव का सामना करना पड़ा.

पिछले साल, दो बच्चों के पिता जेमी स्कॉट ने ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय दवा और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी के खिलाफ पहली शिकायत दर्ज की थी.

अपनी शिकायत में, स्कॉट ने उल्लेख किया कि उसके मस्तिष्क में खून का थक्का जम गया है और खून बह रहा है, जिससे उसका मस्तिष्क गंभीर रूप से कमजोर हो गया है. उन्होंने अपनी स्थिति के लिए एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन को जिम्मेदार ठहराया, जो उन्हें अप्रैल 2021 में मिली थी. अस्पताल ने उनकी पत्नी को यहां तक ​​सूचित किया कि स्कॉट जीवित नहीं रह पाएंगे. एस्ट्राजेनेका इन दावों के खिलाफ अदालत में लड़ रही है.

मई 2023 में स्कॉट के वकीलों को जवाब देते हुए, एस्ट्राजेनेका ने कहा कि 'हम यह स्वीकार नहीं करते हैं कि TTS सामान्य स्तर पर वैक्सीन के कारण होता है.'

TTS (थ्रोम्बोसिस विद थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम) क्या है?
थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (TTS) यानी खून के थक्के (थ्रोम्बोसिस) और कम प्लेटलेट काउंट (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया) का कारण बनता है. इसे VITT भी कहा जाता है, जिसका अर्थ 'वैक्सीन-प्रेरित प्रतिरक्षा थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिया' है.

खून की नसों में बनने वाला रक्त का थक्का थ्रोम्बोसिस का कारण बन सकता है, जिससे प्रभावित रक्त की नसों में खून का प्रवाह कम हो सकता है.

थ्रोम्बोसाइटोपेनिया शरीर में रक्त के प्लेटलेट काउंट कम होने पर होता है. आम तौर पर, प्लेटलेट्स अत्यधिक रक्तस्राव को रोकने के लिए रक्त को जमने की क्षमता में सहायता करते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़