Weather Update: बिगड़ेगा मौसम...होगी बारिश और बर्फबारी, आने वाले दिनों के लिए IMD का अलर्ट जारी

Weather Forecast: अगले सात दिनों तक उत्तराखंड में ऐसे ही हालात रहने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त, 6, 10 और 11 अप्रैल को राजस्थान में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग हल्की बारिश या बर्फबारी होने की भारी संभावना है. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 6, 2024, 10:05 AM IST
  • IMD ने जारी की लू की भी चेतावनी
  • कई राज्यों में बारिश, ओलावृष्टि की संभावना
Weather Update: बिगड़ेगा मौसम...होगी बारिश और बर्फबारी, आने वाले दिनों के लिए IMD का अलर्ट जारी

Weather Forecast: नए मौसम संबंधी पैटर्न विकसित हो रहे हैं. ऐसे में पूर्वोत्तर भारत में 9 अप्रैल तक भारी बारिश और तूफान की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है, जबकि पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में लू की स्थिति का खतरा मंडरा रहा है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने लेटेस्ट पूर्वानुमान में कहा कि 6, 10 और 11 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग हल्की बारिश या बर्फबारी होने की भारी संभावना है. 

अगले सात दिनों तक उत्तराखंड में ऐसे ही हालात रहने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त, 6, 10 और 11 अप्रैल को राजस्थान में छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान है.

IMD ने जारी की लू की चेतावनी
भारत भर के कई क्षेत्रों में, विशेष रूप से अलग-थलग इलाकों में, आज तीव्र गर्मी की स्थिति का अनुभव होने का अनुमान है. प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा और तेलंगाना शामिल हैं.

इसके अतिरिक्त, इसी अवधि के दौरान ओडिशा, झारखंड, बिहार, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में गर्म रातों की स्थिति बने रहने का अनुमान है.

केरल और माहे, तमिलनाडु और पुडुचेरी और कराईकल में 6-9 अप्रैल तक, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में 6 अप्रैल, तेलंगाना में 7 अप्रैल को और 7-9 अप्रैल तक तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और रायलसीमा में गर्म और ह्यूमिडिटी वाले मौसम बने रहने की उम्मीद है.

कई राज्यों में बारिश, ओलावृष्टि की संभावना
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से विभिन्न क्षेत्रों में हल्की बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पूरे सप्ताह विशिष्ट तिथियों पर ऐसी वर्षा की घटनाएं देखने की संभावना है. इसी तरह, राजस्थान में भी कुछ स्पेसिफिक दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

इसके अतिरिक्त, उत्तरी बांग्लादेश और पूर्वी असम पर चक्रवाती परिसंचरण, संबंधित मौसमी घटनाओं के साथ, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों में व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश और असम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश या बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की है, साथ ही कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना है.

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल, माहे, लक्षद्वीप, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़