VHP ने बिट्टू बजरंगी से किया किनारा, कहा-उसका बजरंग दल से कोई नाता नहीं, 'भड़काऊ वीडियो' को सपोर्ट नहीं

विश्व हिंदू परिषद ने एक ट्वीट में कहा है कि बिट्टू का नाता कभी बजरंग दल से नहीं रहा है. साथ ही संगठन ने साफ किया है भड़काऊ वीडियो का वह सपोर्ट नहीं करता.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2023, 06:07 PM IST
  • विश्व हिंदू परिषद ने किया ट्वीट.
  • कहा- बिट्टू का नाता बजरंद दल से नहीं.
VHP ने बिट्टू बजरंगी से किया किनारा, कहा-उसका बजरंग दल से कोई नाता नहीं, 'भड़काऊ वीडियो' को सपोर्ट नहीं

नई दिल्ली. नूंह हिंसा भड़काने के आरोपी बिट्टू बजरंगी से विश्व हिंदू परिषद ने बुधवार को किनारा कर लिया. संगठन के एक आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है कि बिट्टू बजरंगी कभी भी बजरंग दल का सदस्य नहीं रहा है. VHP ने ट्वीट किया-'राज कुमार उर्फ बिट्टू बजरंगी, जिसे बजरंग दल कार्यकर्ता बताया जा रहा है, उसका बजरंग दल से कभी कोई संबंध नहीं रहा. उसके द्वारा कथित रूप से जारी किए गए वीडियो की सामग्री को भी विश्व हिन्दू परिषद उचित नहीं मानती.'

दरअसल मंगलवार को बिट्टू बजरंगी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. बिट्टू को फरीदाबाद की पर्वतीय कॉलोनी स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया. सांप्रदायिक तनाव भड़काने के आरोप में 1 अगस्त को उनके खिलाफ फरीदाबाद के डबुआ पुलिस स्टेशन में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) भी दर्ज की गई थी. यही नहीं बिट्टू के खिलाफ अलग से भी एक मामला दर्ज किया गया है. यह मामला नूंह सदर पुलिस स्टेशन में एएसपी उषा कुंडू की शिकायत के बाद दर्ज किया गया है.

विभिन्न धाराओं में दर्ज हुआ केस
बिट्टू पर पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है. उस पर IPC की धारा 148, 149, 332, 353, 186, 395, 397, 506 समेत आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है. बिट्टू पर आरोप है कि उसके एक कथित वीडियो की वजह से नूंह के शिव मंदिर के पास हिंसा भड़की. उसने कथित तौर पर सोशल मीडिया वीडियो लाइव स्ट्रीम किया. वीडियो में भड़काऊ टिप्पणियां कीं, जिन्हें इंटरनेट पर व्यापक रूप से साझा किया गया.

दंगे भड़के, 6 लोगों ने गंवाई जान
इसके बाद 31 जुलाई को नूंह में सांप्रदायिक दंगे भड़के थे. हिंसा की घटनाओं में 6 लोगों ने जान गंवाई है. 88 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे. घटना के बाद हजारों प्रवासी अपने घरों को लौटने को मजबूर हो गए. हिंसा की घटनाओं के बाद प्रशासन ने सख्त कार्रवाई करते हुए बुल्डोजर एक्शन किया था और करीब 100 से अधिक घर ध्वस्त कर दिए गए थे.

यह भी पढ़ें: लाल किले पर जिस तोप से दी गई सलामी, जान लीजिए उसकी खासियत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़