UP Transfer: योगी सरकार ने फिर किया IAS अधिकारियों का तबादला, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

UP के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 16 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है. सबसे महत्वपूर्ण तबादला नवनीत सहगल का है, जिन्हें सूचना, खादी और एमएसएमई विभागों से हटा दिया गया है और अब उन्हें अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल के रूप में तैनात किया गया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 1, 2022, 12:10 PM IST
  • यूपी में पिर हुआ IAS का तबादला
  • योगी सरकार ने 16 के बदले विभाग
UP Transfer: योगी सरकार ने फिर किया IAS अधिकारियों का तबादला, जानें किसे मिला कौन सा विभाग

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 16 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है. सबसे महत्वपूर्ण तबादला नवनीत सहगल का है, जिन्हें सूचना, खादी और एमएसएमई विभागों से हटा दिया गया है और अब उन्हें अतिरिक्त मुख्य सचिव खेल के रूप में तैनात किया गया है. 

चीफ होम सेक्रेटरी के रिटायरमेंट के बाद हुआ ट्रांसफर

सहगल का स्थानांतरण अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के कार्यालय से सेवानिवृत्त होने के एक दिन बाद हुआ है. सभी महत्वपूर्ण सूचना विभाग संजय प्रसाद को दिया गया है, जिनके पास गृह विभाग का प्रभार भी है. इसके अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद को उसी क्षमता में उद्योग विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि पार्थसारथी सेन शर्मा, जो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटे हैं, प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य और चिकित्सा के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे.

ये बनाई गईं राज्यपाल की मुख्य सचिव

अब तक राज्यपाल के अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर राजभवन में पदस्थापित महेश गुप्ता को उसी पद पर विद्युत विभाग में स्थानांतरित किया गया है. कल्पना अवस्थी राज्यपाल की नई प्रमुख सचिव हैं. माध्यमिक शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला को आयुष विभाग में स्थानांतरित किया गया है. 

इससे पहले भी हुआ था ट्रांसफर

बता दें कि पिछले महीने में भी योगी सरकार द्वारा बड़ी संख्या में अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया था. योगी सरकार द्वारा बीते 24 अगस्त को 12 IAS अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया था. राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, विपिन कुमार जैन को भूविज्ञान एवं खनन विभाग का विशेष सचिव नियुक्त किया गया है. जगदीश को उत्तर प्रदेश चिकित्सा आपूर्ति निगम का अतिरिक्त प्रबंध निदेशक और अजय कुमार द्विवेदी को कृषि उत्पादन आयुक्त कार्यालय का विशेष सचिव बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें: कार्तिक कुमार का किडनैपिंग से क्या है नाता? समझिए पूरा केस, जिसके चलते छोड़ना पड़ा मंत्री पद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़