UP Madarsa Board : योगी सरकार का 16 हजार मदरसों पर चला चाबुक, खत्म की मान्यता

UP Madarsa Board: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मदरसों पर कार्रवाई करते हुए बड़ा एक्शन लिया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के आदेश के बाद प्रदेश में चल रहे करीब 16 हजार से अधिक मदरसों की मान्यता खत्म कर दी है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Apr 5, 2024, 09:10 AM IST
UP Madarsa Board : योगी सरकार का 16 हजार मदरसों पर चला चाबुक, खत्म की मान्यता

नई दिल्ली, Action Against Madarsas: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने मदरसों पर कार्रवाई करते हुए बड़ा एक्शन लिया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के आदेश के बाद प्रदेश में चल रहे करीब 16 हजार से अधिक मदरसों की मान्यता खत्म कर दी है. मिली जानकारी के मुताबिक इन मदरसों में 13.57 लाख छात्र पढ़ते थे और यहां पर लगभग 9500 शिक्षक कार्यरत थे. अब बिना मान्यता के यूपी में कोई भी मदरसा संचालित नहीं होगा. वहीं मदरसा संचालित करने के लिए यूपी कार्ड, सीबीएसई के अलावा आइसीएसई बोर्ड से मान्यता लेकर अनेक मानकों को पूरा करना होगा.

16 हजार मदरसे बंद 
उत्तर प्रदेश में संचालित सभी मदरसों की मान्यता योगी सरकार ने खत्म कर दी है. बता दें कि सूबे में चल रहे करीब 16 हजार से अधिक मदरसों पर कार्रवाई करते हुए योगी सरकार ने उन्हें बंद कर दिया है. अब सभी मदरसों को यूपी बोर्ड, सीबीएसई या फिर आइसीएसई से मान्यता लेनी होगी इसके बाद ही वो प्राथमिक या माध्यमिक विद्यालयों की तर्ज पर संचालित कर सकेंगे. 

करना होगा मानक पूरा
राज्य सरकार द्वारा बंद किए गए मदरसों ने अगर मानक पूरा नहीं किया, तो वो किसी भी बोर्ड से मान्यता नहीं ले सकते और जो भी बोर्ड मानक पूरा नहीं करेंगे उन्हें कोई भी बोर्ड मान्यता नहीं देगा, जिसके बाद मदरसा संचालित नहीं हो सकेगा. जानकारी के लिए बता दें कि जो भी छात्र इन मदरसों में पढ़ रहे थे उनका एडमिशन माध्यमिक विद्यालय या फिर बेसिक विद्यालयों में कराया जाएगा.

हाईकोर्ट में चुनौती 
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने 16 हजार मदरसों की मान्यता समाप्त करने के मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि मदरसा अजीजिया इजाजुतूल उलूम के मैनेजर अंजुम कादरी की तरफ से हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी. अब इस चुनौती पर शुक्रवार को सुनवाई होनी है जहां सरकार अपना पक्ष रखेगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़