यूपी एटीएस ने आतंकी संगठन के दो सदस्यों को पकड़ा, खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर हुआ एक्शन

उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद अल-कायदा की सहायक इकाई आतंकी संगठन अंसार गजवत उल हिंद (AGUH) के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान 38 वर्षीय सद्दाम शेख और 23 वर्षीय रिजवान खान के रूप में की गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2023, 09:48 AM IST
  • आतंकियों से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो भी हुए बरामद
  • जिहाद फैलाकर देश को इस्लामिक राष्ट्र घोषित करना था लक्ष्य
यूपी एटीएस ने आतंकी संगठन के दो सदस्यों को पकड़ा, खुफिया एजेंसियों के इनपुट पर हुआ एक्शन

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद अल-कायदा की सहायक इकाई आतंकी संगठन अंसार गजवत उल हिंद (AGUH) के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान 38 वर्षीय सद्दाम शेख और 23 वर्षीय रिजवान खान के रूप में की गई है.

कट्टरपंथी था सद्दाम शेख, आतंकियों के संपर्क में था
विशेष पुलिस महानिदेशक, कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि गोंडा का मूल निवासी सद्दाम बेंगलुरु में एनटीसी नामक कंपनी में ड्राइवर के रूप में काम करता था. कुमार ने कहा, 'सोशल मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक निगरानी के दौरान यह सामने आया है कि सद्दाम शेख कट्टरपंथी था और पाकिस्तान में आतंकवादियों के संपर्क में था.'

आतंकियों से जुड़ी तस्वीरें और वीडियो भी हुए बरामद
सद्दाम ने यह भी कहा कि ओसामा बिन लादेन, जाकिर मूसा, रियाज नाइकू, नावेद जट्ट, समीर टाइगर जैसे आतंकवादी उसके आदर्श थे और उसके फोन में इन आतंकवादियों से संबंधित तस्वीरें और वीडियो भी बरामद हुए हैं.

जम्मू कश्मीर का रिजवान सोशल मीडिया पर कर रहा था आतंक का प्रचार 
दूसरा आरोपी जम्मू-कश्मीर के पुंछ का रहने वाला रिजवान खान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद का प्रचार कर रहा था. वह फिलहाल बिहार में सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी कर रहा था.

जिहाद फैलाकर देश को इस्लामिक राष्ट्र घोषित करना था लक्ष्य
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपी एटीएस की ओर से गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकियों का लक्ष्य भारत में जिहाद फैलाकर देश को इस्लामिक राष्ट्र घोषित करना था. पूछताछ में सामने आया है कि दोनों मुस्लिमों की सेना बनाने चाहते थे जिन पर कथित रूप से अत्याचार हुए हैं, ताकि ये लोग भारत में शरिया कानून लागू कर पाए. साथ देश को इस्लामिक राष्ट्र बना पाए. 

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: दिल्ली में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने इन दो दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़