Budget 2023: मोबाइल फोन होंगे सस्ते तो सोना खरीदना होगा महंगा, जानिए सस्ते-महंगे की पूरी लिस्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को मोदी सरकार का नौवां और देश का 75वां बजट पेश किया. अगले साल चुनाव और इस साल कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव को देखते हुए कई बड़ी योजनाओं का एलान किया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 01:39 PM IST
  • जानिए सस्ते महंगे की पूरी लिस्ट
  • वित्त मंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान
Budget 2023: मोबाइल फोन होंगे सस्ते तो सोना खरीदना होगा महंगा, जानिए सस्ते-महंगे की पूरी लिस्ट

नई दिल्लीः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को मोदी सरकार का नौवां और देश का 75वां बजट पेश किया. अगले साल चुनाव और इस साल कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव को देखते हुए कई बड़ी योजनाओं का एलान किया गया. अब आइए जानते हैं कि इस बजट के ऐलान के बाद क्या सस्ता होगा और क्या महंगा..

धुम्रपान अब होगा महंगा
सरकार सिगरेट पर आकास्मिकता शुल्क को बढ़ाएगी. इसे फिलहाल 16 फीसदी बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि प्रयोगशालाओं में निर्मित हीरों को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क में छूट दी जाएगी, जिससे इनकी कीमतों में भी गिरावट आएगी.

क्या-क्या होगा महंगा?
सिगरेट पर आकास्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया. इसकी कीमतें बढ़ना तय. इसके साथ ही सोना-चांदी और हीरे खरीदना महंगा हो जाएगा. विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी. वहीं, देशी किचन चिमनी महंगी होगी. 

क्या-क्या होगा सस्ता?
प्रयोगशालाओं में निर्मित हीरों को बढ़ावा देने के लिए सीमा शुल्क में छूट. मोबाइल पुर्जों और कैमरा लेंसों के आयात शुल्क में छूट का प्रावधान. हरित मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए आयात सीमा शुल्क में छूट. इसके साथ ही खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे और अब इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे. मोबाइल भी सस्ते मिल सकते हैं और कैमरे के लेंस के दामों में भी गिरावट आएगी. 

इनकम टैक्स में बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को इनकम टैक्स स्लैब  में बड़ा बदलाव किया है. वित्त मंत्री ने राहत देते हुए एलान किया कि अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा. बता दें पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी.

वहीं, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीयदी बढ़ाया जाएगा. इसका मतलब यह हुआ कि सिगरेट महंगी हो जाएगी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़