उदयपुर हत्याकांड: इस्लामिक स्टेट से जुड़े हैं आरोपियों के तार! क्या लोन वुल्फ है रियाज अंसारी?

Udaipur Murder: राजस्थान के उदयपुर शहर में मंगलवार को हुए नृशंस हत्याकांड से पूरा देश स्तब्ध है. मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA की एक टीम दिल्ली से जयपुर के लिए भेज दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 11:56 PM IST
  • क्या इस्लामिक स्टेट से जुड़ा है रियाज?
  • लोन वुल्फ होने को लेकर भी हो रही जांच
उदयपुर हत्याकांड: इस्लामिक स्टेट से जुड़े हैं आरोपियों के तार! क्या लोन वुल्फ है रियाज अंसारी?

नई दिल्ली: Udaipur Murder: राजस्थान के उदयपुर शहर में मंगलवार को हुए नृशंस हत्याकांड से पूरा देश स्तब्ध है. मामले की गंभीरता को देखते हुए राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानी NIA की एक टीम दिल्ली से जयपुर के लिए भेज दी गई है. इस बीच सीएनएन-न्यूज 18 की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि हत्यारोपी रियाज अंसारी के तार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हत्यारोपी रियाज अंसारी साल 2021 में तीन बार मुजीब अब्बासी नाम के व्यक्ति के संपर्क में आया था. अब्बासी राजस्थान के ही टोंक का रहने वाला है. हाल ही में राजस्थान में आईएसआईए केस में मुजीब को पुलिस ने पकड़ा था. उस केस में मध्य प्रदेश के रतलाम निवासी कुछ लोग भी राजस्थान से पकड़े गए थे.

क्या इस्लामिक स्टेट से जुड़ा है रियाज?
रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों का कहना है कि खुद रियाज भी इस्लामिक स्टेट का ऑपरेटिव हो सकता है. रियाज के फेसबुक अकाउंट में कई ऐसी फोटो हैं, जिनमें वो इस्लामिक स्टेट के दुनियाभर के सदस्यों की तरह अंगुलियों का इस्तेमाल करता दिख रहा है. सूत्रों के मुताबिक रिजाय बरेलवी सेक्ट से जुड़ा है और पाकिस्तान के धार्मिक अतिवादी समूह दावत-ए-इस्लामी से जुड़ा हुआ है.

लोन वुल्फ होने को लेकर भी जांच
सूत्रों का यह भी कहना है कि रियाज के 'लोन वुल्फ' होने को लेकर भी पूछताछ की जा रही है. दरअसल, जांच एजेंसियां इस एंगल को लेकर जांच कर रही हैं कि क्या इस केस में किसी बाहरी संगठन का हाथ है? साथ ही इस हत्याकांड के जरिए कोई बड़ा तनाव पैदा करने की कोशिश तो नहीं की जा रही थी?

हत्यारोपियों की गिरफ्तारी
उदयपुर में कन्हैयालाल हत्या मामले में हत्या के दोनों आरोपी रियाज अंसारी और मोहम्मद गौस को गिरफ्तार कर लिया गया है. इन दोनों ने एक वीडियो जारी कर हत्या की जिम्मेदारी ली थी. राजसमंद जिले से दोनों की गिरफ्तारी हुई.

पुलिस के अनुसार, पेशे से दर्जी पीड़ित कन्हैया लाल पर धारदार हथियार से हमला किया गया था. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, जिसे तालिबान शैली की हत्या बताया जा रहा है. पूरे राजस्थान में एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है और अगले 24 घंटे के लिए इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

यह भी पढ़िएः तेज प्रताप यादव और ऐश्वर्या राय तलाक केस में काउंसलिंग के लिए कोर्ट पहुंचे, जानिए अदालत में क्या हुआ

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़