Top events of 13 February: पीएम मोदी की UAE यात्रा से लेकर किसानों के मार्च तक, आज क्या कुछ बड़ा होने वाला है? जानें

13 February Top events:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा की शुरुआत करेंगे, जहां वह अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधन करेंगे और संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 13, 2024, 08:37 AM IST
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का स्मृति ईरानी के साथ साक्षात्कार
  • हेमंत सोरेन पर आ सकता है फैसला
Top events of 13 February: पीएम मोदी की UAE यात्रा से लेकर किसानों के मार्च तक, आज क्या कुछ बड़ा होने वाला है? जानें

13 February Top events: देश में आज काफी बड़ी खबरें हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE की यात्रा पर जा रहे हैं. जहां वे हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. इसके अलावा, किसानों का आज से बड़ा मार्च शुरू हो रहा है. तो आइए ऐसे में जानते है कि आज क्या कुछ और बड़ा होने वाला है.

पीएम मोदी की यात्रा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा की शुरुआत करेंगे, जहां वह अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को संबोधन करेंगे और संयुक्त अरब अमीरात के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगे.

दिल्ली चलो मार्च
किसान मंगलवार सुबह अपना 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू करने के लिए तैयार हैं, एक किसान नेता ने कहा कि उनकी मांगों पर दो केंद्रीय मंत्रियों के साथ उनकी पांच घंटे की लंबी बैठक बेनतीजा रही. हालांकि, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कहा कि ज्यादातर मुद्दों पर सहमति बन गयी है और कुछ अन्य को एक समिति के गठन के जरिये सुलझाने का फार्मूला प्रस्तावित किया गया है.

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी के लिए कानून बनाने सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए मंगलवार को दिल्ली जाएंगे.

नई सोच नई कहानी- स्मृति ईरानी के साथ
ऑल इंडिया रेडियो मंगलवार को एक घंटे का कार्यक्रम प्रसारित करेगा जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ एक साक्षात्कार में देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद तक अपनी यात्रा, बचपन की यादों से लेकर सार्वजनिक जीवन की कहानियों तक पर अपनी बात रखेंगी.

हेमंत सोरेन न्यायिक हिरासत
झारखंड भूमि घोटाला मामले में हेमंत सोरेन को 13 फरवरी तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया था. तो ऐसे में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एक अदालत में पेशी होगी.

उदयनिधि स्टालिन का मामला
सनातन धर्म-पटना कोर्ट ने उदयनिधि स्टालिन को 13 फरवरी को पेश होने के लिए कहा है. विशेष न्यायाधीश (MP/MLA cases) सारिका वाहलिया ने उदयनिधि को आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों का जवाब देने के लिए 13 फरवरी को व्यक्तिगत रूप से या वकील के माध्यम से अदालत में पेश होने के लिए कहा.

AAP तय करेगी टिकट
AAP गोवा, हरियाणा, गुजरात में लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला करेगी. आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (PAC) की बैठक मंगलवार को सुबह 11:30 बजे राष्ट्रीय राजधानी में आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर होगी.

ट्रेनिंग शुरू करेगी टीम इंडिया
टीम इंडिया, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले राजकोट में ट्रेनिंग शुरू करेगी. भारत 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट खेलने के लिए पूरी तरह तैयार है. 

केंद्र से जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने उधार लेने पर लगाई गई सीमा के खिलाफ केरल की याचिका पर केंद्र से 13 फरवरी तक जवाब मांगा था. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से केरल सरकार के उस मुकदमे पर दो सप्ताह में जवाब देने को कहा है, जिसमें उस पर शुद्ध उधारी पर सीमा लगाकर राज्य के वित्त को विनियमित करने के लिए उसकी विशेष, स्वायत्त और पूर्ण शक्तियों के प्रयोग में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया गया है.

Sebi की नीलामी 
पैसा वसूलने के लिए सेबी 13 फरवरी को 6 कंपनियों की 30 संपत्तियों की नीलामी करेगा. निवेशकों से अवैध रूप से जुटाए गए पैसे की वसूली के लिए सेबी 13 फरवरी को मंगलम एग्रो प्रोडक्ट्स सहित छह कंपनियों की 30 संपत्तियों की नीलामी करेगा. संपत्तियों की नीलामी लगभग ₹30 करोड़ के आरक्षित मूल्य पर की जाएगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़