अंगूठे से पता चल जाएगी आपकी क्रिमिनल हिस्ट्री, जानिए किस शहर में शुरू हुई ये व्यवस्था

मध्य प्रदेश के इंदौर की पुलिस नवाचारों के लिए पहचानी जाती है, अब यहां अपराधी का रिकार्ड उसके हाथ के अंगूठे पर दर्ज रहेगा. यहां पुलिस ने ऐसी बायोमेट्रिक मशीन तैयार की है, जिस पर अंगूठा रखते ही उसका रिकार्ड सामने आ जाएगा.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 28, 2023, 08:34 PM IST
  • जानिए क्या है ये व्यवस्था
  • पुलिस ने बताया पहल का मकसद
अंगूठे से पता चल जाएगी आपकी क्रिमिनल हिस्ट्री, जानिए किस शहर में शुरू हुई ये व्यवस्था

भोपालः मध्य प्रदेश के इंदौर की पुलिस नवाचारों के लिए पहचानी जाती है, अब यहां अपराधी का रिकार्ड उसके हाथ के अंगूठे पर दर्ज रहेगा. यहां पुलिस ने ऐसी बायोमेट्रिक मशीन तैयार की है, जिस पर अंगूठा रखते ही उसका रिकार्ड सामने आ जाएगा. अपराधियों का रिकार्ड आमतौर पर थानों के रोजनामचे से लेकर पुलिस के दस्तावेजों में दर्ज रहता है, साथ ही अपराधी अपनी पहचान छुपाकर अपराधों को अंजाम देता रहता है. अब इंदौर क्षेत्र के और यहां आने वाले अपराधियों को अपने नाम पर दर्ज अपराधों केा छुपाना आसान नहीं होगा, क्योंकि बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठा रखते ही उसके अपराध की कुंडली सामने आ जाएगी.

इंदौर पुलिस ने बनाई तकनीक
बताया गया है कि इंदौर पुलिस ने अभी सिटीजन कॉप के साथ मिलकर एक ऐसी तकनीकी विकसित की है कि बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाते ही अपराधी का सारा रिकॉर्ड सामने आ जाएगा. नौ महीने इंदौर पुलिस ने इसका ट्रायल किया और अब इंदौर पुलिस की क्राइम ब्रांच को इस व्यवस्था के लिए 40 मशीनें दी जा रही हैं.

देश में पहला ऐसा शहर
बताया गया है कि संभवत: देश में पहली दफा इस तरह की मशीन का इस्तेमाल हो रहा है. इस मशीन के माध्यम से अपराधियों को आसानी से पहचाना जाएगा, पकड़ा जाना आसान रहेगा. चेकिंग पॉइंट पर खड़े पुलिसकर्मी किसी भी संदिग्ध व्यक्ति का बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठा लगवा कर और संदिग्ध व्यक्ति की पहचान कर सकेंगे.

राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक, इस तकनीकी के कारण खुलेआम घूम रहे अपराधियों में खौफ पैदा होगा और वह आसानी से पकड़े जाएंगे. मैं इंदौर पुलिस को इस नवाचार के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

उन्होंने बताया कि कानून और व्यवस्था को और बेहतर बनाना सदैव हमारा लक्ष्य रहा है, अपराधी नेस्तनाबूद किए जाए, इसमें हम लगे हैं और लगातार कड़े और बड़े फैसले भी ले रहे हैं. राज्य का पुलिस विभाग भी अपराध रोकने और अपराधियों में भय पैदा करने के लिए भी नित नए नवाचार कर रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़