बढ़ रहा 'आध्यात्मिक पर्यटन'! गोवा, नैनीताल को छोड़ पीछे इस शहर में होटल रूम के दाम 70 हजार के पार

Spiritual Tourism: उद्घाटन से पहले, अयोध्या के होटल पूरी तरह से बुक हैं, जिससे कीमतों का लाभ OYO जैसी कंपनियों को मिलेगा. ऑक्यूपेंसी रेट 80% से 100% तक बढ़ गई है, जिसके परिणामस्वरूप कीमतों में पर्याप्त वृद्धि हुई है, जो चुनिंदा होटलों में प्रति रात ₹70,000 तक पहुंच गई हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 12, 2024, 02:47 PM IST
  • लाखों की संख्या में लोग पहुंच रहे अयोध्या
  • रुकने की जगहों को ऊंची कीमतों पर भी बुक कर लोग
बढ़ रहा 'आध्यात्मिक पर्यटन'! गोवा, नैनीताल को छोड़ पीछे इस शहर में होटल रूम के दाम 70 हजार के पार

Spiritual Tourism: जैसे-जैसे भारत में आध्यात्मिक पर्यटन गति पकड़ रहा है, राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या सबसे खास पर्यटन स्थलों में से एक बनने की ओर अग्रसर है. इसकी लोकप्रियता हर दिन कैसे बढ़ रही है, इस पर जानकारी देते हुए, OYO के रितेश अग्रवाल ने खुलासा किया है कि अयोध्या में OYO ऐप उपयोगकर्ताओं में गोवा (50%) और नैनीताल (60%) की तुलना में 70% की वृद्धि देखी गई है.

MakeMyTrip के सह-संस्थापक और ग्रुप CEO राजेश मागो के अनुसार, साल-दर-साल खोजों में 5 गुना वृद्धि हुई है और अयोध्या के लिए पिछले साल की तुलना में 4 गुना अधिक बुकिंग हुई है.

मागो ने कहा, 'फिलहाल, अयोध्या में कमरे की रात की बुकिंग देश के शीर्ष तीर्थ स्थलों का लगभग 10 प्रतिशत है, इसलिए विकास की संभावना महत्वपूर्ण है.'

EaseMyTrip ने रुझानों का हवाला देते हुए कहा कि अयोध्या में प्रतिष्ठा समारोह में लगभग 7,000 मेहमानों की प्रारंभिक उपस्थिति की उम्मीद है, उद्घाटन के बाद प्रतिदिन तीन से पांच लाख आगंतुकों के आने का अनुमान है, जो महत्वपूर्ण आर्थिक अवसर देगा.

70 हजार रुपये का रूम
उद्घाटन से पहले, अयोध्या के होटल पूरी तरह से बुक हैं, जिससे कीमतों का लाभ कंपनी को मिलेगा. ऑक्यूपेंसी रेट 80% से 100% तक बढ़ गई है, जिसके परिणामस्वरूप कीमतों में पर्याप्त वृद्धि हुई है, जो चुनिंदा होटलों में प्रति रात ₹70,000 तक पहुंच गई हैं.

बता दें कि OYO की योजना में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन से पहले 50 होटल और 1,000 कमरों वाले घर, कुल मिलाकर 10,000 कमरे शामिल हैं. इस आवास व्यवस्था में 150 इकोनॉमी होटल, 30 धर्मशालाएं और 20 लक्जरी होटल शामिल हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़