कांग्रेस की 'टॉप बॉडी' में थरूर-पायलट, 2024 की चुनौतियों के लिए तैयार हो रही 'टीम खड़गे'?

2024 के लिए टीम खड़गे को मजबूत बनाने की शुरुआत हो चुकी है. शशि थरूर और सचिन पायलट को शामिल कर पार्टी ने बड़ा संदेश देने की कोशिश की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 20, 2023, 09:03 PM IST
  • थरूर-पायलट ने जताया है आभार.
  • जानें क्यों अहम है यह निर्णय?
कांग्रेस की 'टॉप बॉडी' में थरूर-पायलट, 2024 की चुनौतियों के लिए तैयार हो रही 'टीम खड़गे'?

नई दिल्ली.  देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की 'टॉप बॉडी' कांग्रेस वर्किंग कमेटी में आज दो अहम नेताओं को जगह दी गई. इनमें से एक हैं अध्यक्ष के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे को चुनौती देने वाले शशि थरूर तो दूसरी तरफ हैं राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट. इन दोनों नेताओं को CWC में शामिल करने के निर्णय को मजबूत संदेश के रूप में देखा जा रहा है. 

थरूर को शामिल किया जाना क्यों अहम?
कांग्रेस में अध्यक्ष पद के चुनाव के दौरान खड़गे को गांधी परिवार का प्रत्याशी माना गया था. थरूर ने खड़गे के सामने चुनाव लड़ा और हारे. अब उन्हें CWC में शामिल करने के निर्णय के बाद लोगों में यह संदेश जरूर जाएगा कि थरूर के खिलाफ चुनाव लड़ने के बावजूद गांधी परिवार या फिर खड़गे के भीतर कोई मनभेद नहीं है. वहीं इसे राष्ट्रीय राजनीति में कांग्रेस की तरफ से थरूर के कद को ऊंचा करने के रूप में देखा जा रहा है. बेहतरीन वक्ताओं में शुमार किए जाने वाले शशि थरूर 2024 के चुनाव में पार्टी के लिए बड़ी रणनीतियों में सहयोग करेंगे. 

थरूर ने व्यक्त किया आभार
शशि थरूर ने CWC के सदस्य के रूप में नियुक्त किए जाने के बाद पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने X पर लिखा- मुझे कार्य समिति में नामित करने के कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी और कांग्रेस केंद्रीय नेतृत्व के फैसले से सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एक व्यक्ति के रूप में जो पार्टी के मार्गदर्शन में पिछले 138 वर्षों में सीडब्ल्यूसी द्वारा निभाई गई ऐतिहासिक भूमिका से अवगत है, मैं इस संस्था का हिस्सा बनकर विनम्र और आभारी हूं, और अपने समर्पित सहयोगियों के साथ पार्टी की सेवा करने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं.'

सचिन पायलट को शामिल किया जाना क्यों अहम
इसके अलावा सचिन पायलट को CWC में शामिल किए जाने को भी अहम निर्णय के रूप में देखा जा रहा है. यह राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और उनके समर्थकों के लिए भी एक स्पष्ट संदेश की तरह है कि सचिन पायलट पार्टी के लिए बेहद अहम हैं. राजस्थान चुनाव के पहले पायलट को CWC में शामिल किया जाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य के चुनाव में पार्टी ने साफ किया है कि वो कोई सीएम फेस की घोषणा नहीं करेगी. 

सचिन पायलट ने जताया आभार
पायलट ने ट्वीट किया है-कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) का सदस्य बनाए जाने पर मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी एवं पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का आभार व्यक्त करता हूं. हम सभी कांग्रेस की रीति-नीति व विचारधारा को सशक्त करते हुए उसे और अधिक मजबूती से जन-जन तक पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ेंः 'चीन ने लद्दाख में लोगों की जमीन छीनी', राहुल के इस दावे पर सिंधिया ने साधा निशाना, बोले... 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़