RSS प्रमुख मोहन भागवत पर 'ब्राह्मणों' का अपमान करने का आरोप, बिहार की अदालत में मामला दर्ज

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की एक अदालत में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ मंगलवार को एक शिकायत दर्ज करायी गयी जिसमें उनपर ‘ब्राह्मणों’ का कथित अपमान करने का आरोप लगाया गया है. वकील सुधीर कुमार ओझा ने मुजफ्फरपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में उक्त याचिका दायर की है.   

Last Updated : Feb 7, 2023, 06:18 PM IST
  • Mohan Bhagwat: जानें क्या है पूरा मामला
  • आरएसएस ने बयान में किया इनकार
RSS प्रमुख मोहन भागवत पर 'ब्राह्मणों' का अपमान करने का आरोप, बिहार की अदालत में मामला दर्ज

नई दिल्ली: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले की एक अदालत में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ मंगलवार को एक शिकायत दर्ज करायी गयी जिसमें उनपर ‘ब्राह्मणों’ का कथित अपमान करने का आरोप लगाया गया है. वकील सुधीर कुमार ओझा ने मुजफ्फरपुर के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में उक्त याचिका दायर की है. 

जानें क्या है पूरा मामला

याचिका में उन्होंने रविवार को मुंबई में भागवत के संबोधन की मीडिया रिपोर्टों का हवाला दिया जहां वह मध्यकालीन कवि संत रविदास की जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह में भाग ले रहे थे. मराठी में अपने संबोधन के दौरान आरएसएस प्रमुख ने हिंदू समाज में व्याप्त कठोर जाति पदानुक्रम के लिए ‘‘पंडितों’’ (पुरोहित वर्ग) को दोषी ठहराया था. मीडिया में आयी कुछ खबरों के मुताबिक भागवत द्वारा ‘‘ब्राह्मण समुदाय’’ के बारे में बात की गयी थी जो पूजा-पाठ से जुड़े रहे हैं. 

आरएसएस ने बयान में किया इनकार

बाद में आरएसएस द्वारा जारी एक बयान में इस बात से इनकार किया गया था कि भागवत ने किसी विशेष जाति का उल्लेख किया था. संघ ने दावा किया कि ‘‘पंडित’’ शब्द ज्ञानियों के लिए इस्तेमाल किया था न कि किसी जाति या धर्म के लिए. ओझा ने अपनी याचिका में आग्रह किया है कि भागवत के खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने और सार्वजनिक शांति भंग करने से संबंधित भादंवि की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जाए. अदालत ने मामले की सुनवाई के लिए 20 फरवरी की तारीख तय की है.

यह भी पढ़िए: जनता की जेब से सरकार वसूलना चाहती है खर्चा? अखिलेश ने इस अंदाज में योगी पर कसा तंज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़