Remal Cyclone: चक्रवाती तूफान रेमल को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, बिहार समेत इन 7 राज्यों में मचा सकता है कहर

Remal Cyclone: बंगाल की खाड़ी से उठने वाले इस चक्रवाती तूफान की रफ्तार 110-120km प्रति घंटा हो सकती है, जो 13-135 तक भी पहुंच सकती है. तूफान को लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 26-27 मई 2024 तक भारी वर्षा की चेतावानी भी जारी की गई है

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : May 26, 2024, 03:08 PM IST
  • तूफान को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट
  • बिहार समेत इन 7 राज्यों में हो सकती है बारिश
Remal Cyclone: चक्रवाती तूफान रेमल को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, बिहार समेत इन 7 राज्यों में मचा सकता है कहर

नई दिल्ली: Remal Cyclone: बंगाल की खाड़ी में उठे रेमल तूफान को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवाती तूफान रविवार 26 मई 2024 की रात पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के समुद्र तटों पर किसी भी समय दस्तक दे सकता है. 

इतनी होगी तूफान की रफ्तार 
बंगाल की खाड़ी से उठने वाले इस चक्रवाती तूफान की रफ्तार 110-120km प्रति घंटा हो सकती है, जो 13-135 तक भी पहुंच सकती है. मौसम विभाग की ओर से तूफान को लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 26-27 मई 2024 तक भारी वर्षा की चेतावानी भी जारी की गई है. तूफान को देखते हुए मछुआरों को भी बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में समुद्र तट पर जाने के लिए मना किया गया है. 

बिहार समेत इन राज्यों में खतरा 
चक्रवाती तूफान के कारण बिहार के कई जिलों में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं बंगाल से सटे कई इलाकों में भारी बारिश और तूफान की संभावना भी है.  रेमल चक्रवाती तूफान का असर 3 दिनों तक देखने को मिल सकता है. तूफान के कारण बिहार राज्य के सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर, मुंगेर, बांका, जमुई, खगड़िया, वैशाली, मधुबनी, सीतामढ़ी, किशनगंज, सहरसा, अररिया, दरभंगा और शवहर में बारिश होने की उम्मीद है. इसके अलावा इन 7 राज्यों मिजोरम, त्रिपुरा, दक्षिण मणिपुर, असम, मेघालय और अरुणांचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है.  

कैसा होगा असर? 
बता दें कि 'रेमल' एक अरबी भाषा का शब्द है. इसका मतलब है 'रेत. ओमान ने ही इस साइक्लोन का नाम रेमल रखा है. यह एक कमजोर तूफान है, जिससे बहुत ज्यादा नुकसान होने की संभावना थोड़ी कम है. इसका असर सबसे पहले पूर्वोत्तर बिहार से होकर बाद में पूरे बिहार में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग ने लोगों से इसको लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है.   

ये भी पढ़ेंः Petrol-Diese: कहीं बढ़े, तो कहीं घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज के लेटेस्ट प्राइस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़