Rajkot gaming zone tragedy: वरिष्ठ अधिकारी किए गए सस्पेंड, पुलिस ने की चौथी गिरफ्तारी

Rajkot gaming zone tragedy: राजकोट गेम जोन में लगी आग के मामले में गुजरात पुलिस ने चौथे आरोपी धवल ठक्कर को गिरफ्तार कर लिया है. दो अभी भी फरार हैं और तलाश जारी है.    

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 28, 2024, 08:59 AM IST
  • राजकोट अग्निकांड मामले में चौथा आरोपी गिरफ्तार
  • दो का अब तक पता नहीं
Rajkot gaming zone tragedy: वरिष्ठ अधिकारी किए गए सस्पेंड, पुलिस ने की चौथी गिरफ्तारी

Rajkot gaming zone tragedy: गुजरात पुलिस ने सोमवार को राजकोट गेम जोन में लगी आग के चौथे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. आग लगने की घटना से 25 मई को 27 लोगों की जान चली गई थी. अधिकारियों ने कहा कि आरोपी धवल ठक्कर, जो आग लगने के बाद भाग गया था, उसको राजस्थान के आबू रोड से गिरफ्तार किया गया.

छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और गेमिंग जोन के मालिक सहित तीन को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है, जबकि दो अभी भी फरार हैं. पुलिस ने कहा कि उन्होंने उन्हें पकड़ने के प्रयास तेज कर दिए हैं.

गुजरात सरकार ने सोमवार को सात अधिकारियों को निलंबित कर दिया. दरअसल, सरकार ने पाया कि आवश्यक अनुमोदन के बिना खेल क्षेत्र को संचालित करने की अनुमति देने में घोर लापरवाही हुई.

राज्य के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि विशेष जांच दल द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है. मंत्री ने कहा कि पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया है और इसमें शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए 17 टीमें गठित की गई हैं.

गृह मंत्री ने कहा, पीड़ितों के डीएनए सत्यापन को पूरा करने की प्रक्रिया चल रही है और परिवारों से जल्द ही संपर्क किया जाएगा.

RAJKOT FIRE TRAGEDY: ताजा अपडेट
-सरकार ने राजकोट नगर निगम के नगर नियोजन विभाग के सहायक अभियंता जयदीप चौधरी, आरएमसी के सहायक नगर योजनाकार गौतम जोशी, राजकोट सड़क और भवन विभाग के उप कार्यकारी अभियंता एमआर सुमा और पारस कोठिया और पुलिस निरीक्षक वीआर पटेल और एनआई राठौड़ को निलंबित कर दिया.

-गेम जोन के छह साझेदारों और एक अन्य आरोपी के खिलाफ गैर इरादतन हत्या सहित विभिन्न आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई है. टीआरपी गेम जोन के मैनेजर नितिन जैन और गेम जोन के मालिक युवराज सिंह सोलंकी को पहले गिरफ्तार किया गया था और चौथे आरोपी धवल ठक्कर को सोमवार शाम को गिरफ्तार किया गया था.

-गुजरात उच्च न्यायालय ने हादसे का स्वत: संज्ञान लेते हुए राज्य के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई. अदालत ने इसे 'मानव निर्मित आपदा' कहा और पूछा कि क्या नगर निगम ने अपने आसपास बन रही इतनी बड़ी संरचना पर आंखें मूंद ली थीं. इसमें यह भी कहा गया कि 2021 से, जब गेम सेंटर स्थापित किया गया था, आयुक्तों को जवाबदेह ठहराया जाएगा और उन्हें अलग-अलग हलफनामे प्रस्तुत करने का निर्देश दिया जाएगा.

-शवों की पहचान के संबंध में गृह मंत्री ने कहा, डीएनए परीक्षण का तीसरा सर्कल आज पूरा होगा और सरकार उन परिवारों से संपर्क करेगी जिनके साथ डीएनए मेल खाएगा. उन्होंने कहा, 26 से अधिक नमूने एकत्र किए गए और कुल 55-56 नमूनों का मिलान किया जाना है.

-मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने अग्निकांड स्थल का निरीक्षण किया और संबंधित विभागों को ऐसी गंभीर घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त और दंडात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया. राज्य सरकार ने एक विशेष जांच दल का गठन किया है और प्रत्येक मृतक के परिजनों को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है, जबकि केंद्र ने 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़