राजस्थान में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, जानें कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री?

Rajasthan Cabinet Expansion: प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की है. माना जा रहा है कि जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. इनमें बालकनाथ समेत कई विधायकों का नाम चर्चा में है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2024, 10:30 AM IST
  • बालकनाथ के नाम की भी चर्चा
  • गुरवीर बराड़ भी बन सकते हैं मंत्री
राजस्थान में जल्द हो सकता है मंत्रिमंडल विस्तार, जानें कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री?

नई दिल्ली: Rajasthan Cabinet Expansion: राजस्थान में जल्द ही मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. भजनलाल सरकार के कैबिनेट में तीन-चार नए मंत्रियों को मौका मिल सकता है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मंत्रिमंडल विस्तार में उन क्षेत्रों के विधायकों को मौका मिल सकता है, जहां का प्रतिनिधित्व मंत्रिमंडल में अब तक नहीं है. 

क्यों शुरू हुई मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा?
हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की थी. इसके बाद से ही चर्चा है कि मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है. इसके अलावा, कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं.  

6 मंत्री पद खाली
दरअसल, भजनलाल सरकार में फिलहाल 24 मंत्री हैं. जबकि विधायकों की संख्या के हिसाब से 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं. इस लिहाज से 6 मंत्री और बनाए जा सकते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले कुछ असंतुष्ट विधायकों और जातीय समीकरणों को साधने के लिए मंत्रिमंडल विस्तार हो रहा है. 

कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री?
इस मंत्रिमंडल विस्तार में तीन विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है. तीन मंत्री पद बाद के लिए खाली रखे जा सकते हैं. तीन पदों के लिए 7 नाम चल रहे हैं. इनमें तिजारा विधायक महंत बालकनाथ, मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ, राजसमंद विधायक दीप्ति माहेश्वरी, छबड़ा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी, सादुलशहर विधायक गुरवीर बराड़, बहरोड़ विधायक जसवंत यादव और निम्बाहेड़ा विधायक श्रीचंद कृपलानी का नाम चल रहा है. 

टीटी ने दिया था मंत्रिमंडल से इस्तीफा
बता दें कि भजनलाल सरकार में पहले सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को भी मंत्री बनाया गया था, वे तब श्रीकरणपुर उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी थे. लेकिन पूर्व विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे और कांग्रेस पत्याशी रुपिंदर कुन्नर से चुनाव हारने के बाद इस्तीफा दे दिया. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में किन-किन नेताओं को मिल सकता है कांग्रेस का टिकट, देखें लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़