जेम्स बॉन्ड वाली पिस्टल साथ रखते हैं राजा भैया, हिटलर ने इसी बंदूक से की थी आत्महत्या

RAJA BHAIYA PISTOL: घुड़सवारी के शौकीन राजा भैया को बंदूकों का शौकीन हैं, शूटर हैं, और इस मामले में वो अच्छी-खासी जानकारी भी रखते हैं. उन्होंने बताया था कि वो अपने पास वॉल्थर PPK (Walther PPK) पिस्टल रखते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 22, 2023, 03:11 PM IST
  • दुनिया की मशहूर बंदूक रखते हैं साथ.
  • खुद एक इंटरव्यू में दी थी जानकारी.
 जेम्स बॉन्ड वाली पिस्टल साथ रखते हैं राजा भैया, हिटलर ने इसी बंदूक से की थी आत्महत्या

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश की कुंडा सीट से विधायक रघुराज प्रताप सिंह यानी राजा भैया अक्सर चर्चा में रहते हैं. उन पर चर्चा का कारण कभी उनका भाषण होता है तो कभी उनका स्टाइल तो कभी उन पर हुई सरकारी कार्रवाई. बेहद कम उम्र में विधायक बन जाने वाले राजा भैया लंबे समय तक निर्दल विधायक रहे लेकिन उनके नाम की चर्चा यूपी से बाहर भी होती रही है. घुड़सवारी के शौकीन राजा भैया को बंदूकों का शौकीन हैं, शूटर हैं, और इस मामले में वो अच्छी-खासी जानकारी भी रखते हैं. एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात की जानकारी खुद दी थी.

इंटरव्यू के दौरान राजा भैया मायावती शासन में खुद पर हुई कार्रवाई का जिक्र किया. इस दौरान उन्होंने अपने घर से AK-47 असॉल्ट राइफल मिलने की बात बताई. उन्होंने कहा कि पुलिस उनके घर पर आई. इस दौरान उनके पिता उदय प्रताप भी घर पर मौजूद थे. पुलिस ने घर से AK-47 की बरामदगी दिखाई थी. जिस पर उदय प्रताप ने कहा- अच्छा हुआ कि आपने यह नहीं दिखाया कि कोई कट्टा बरामद हुआ है.

फिर राजा भैया ने बताया कि उनके पिता नेशनल शूटर रहे हैं और बंदूकों के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं. इसके बाद राजा भैया ने बताया कि वह खुद भी शूटर हैं. खुद को शूटिंग का शौकीन बताते हुए उन्होंने यह भी बताया कि वो अपने पास वॉल्थर PPK (Walther PPK) पिस्टल रखते हैं. 

क्या है इस पिस्टल की खासियत
मेड इन जर्मनी यह पिस्टल सेमी ऑटोमेटिक होती है. इसका प्रोडक्शन जर्मनी के आर्म मैन्यफैक्चरर कार्ल वाल्थर (Carl Walther GmbH Sportwaffen) द्वारा किया जाता है. PP सीरीज की पहली पिस्टल 1929 में लॉन्च की गई थी. शुरुआत में इसे पुलिस के लिए डिजाइन किया गया था और यूरोप के कई हिस्सों में पुलिस इसका इस्तेमाल करती थी. इस पिस्टल में कई सुरक्षा फीचर थे. 

Walther PPK इस सीरीज की सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली पिस्टल है. साथ ही यह मूल PP वर्जन से साइज में छोटी भी होती है. इसकी ग्रिप, बैरल और फ्रेम PP से छोटा होता है. साथ ही मैगजीन क्षमता भी कम होती है. PPK जर्मन शब्द  Polizeipistole Kriminal का शॉर्ट फॉर्म है जिसका मतलब होता है 'पुलिस पिस्टल क्रिमिनल.'

हिटलर ने आत्महत्या में किया था PPK का इस्तेमाल
जर्मनी के तानाशाह ने आत्महत्या के लिए इसी बंदूक का इस्तेमाल किया था. दक्षिण कोरियाई नेता और आर्मी जनरल पार्क चुंग ही की हत्या में इसी पिस्टल का इस्तेमाल हुआ था. दुनिया के मशहूर गायक एल्विस प्रिसले ने अपने एक्टर दोस्त जैक लॉर्ड को सोने के परत वाली PPK गिफ्ट की थी. ट

जेम्स बॉन्ड की सिग्नेचर स्टाइल बंदूक
दुनियाभर में अपने उपन्यासों से चर्चा पाने वाले इयान फ्लेमिंग ने अपने चर्चित कैरेक्टर जेम्स बॉन्ड के लिए हथियार के रूप में Walther PPK को ही चुना था. दरअसल अपने कुछ शुरुआती उपन्यासों में फ्लेमिंग ने बॉन्ड की पिस्टल के रूप में .25 बेरेटा 418 को चुना. लेकिन उन्हें बंदूकों के एक्सपर्ट जॉफरी बूथ्रॉयड ने सलाह दी कि Walther PPK की जेम्स बॉन्ड के व्यक्तित्व पर सबसे ज्यादा सूट करेगी. 

ये भी पढ़ेंः क्या पंजाब में पाक के 'ड्रोन मूवमेंट' से है अमृत पाल का लिंक? 2022 में दिखे सबसे ज्यादा ड्रोन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़