बरसाना में पहली बार लाइव होंगे राधारानी के दर्शन, देशभर से जुटेंगे लाखों श्रद्धालु

बरसाना में तीन और चार सितंबर को राधा अष्टमी की धूम रहेगी. भगवान श्रीकृष्ण की आराध्य शक्ति श्री राधा रानी का जन्मोत्सव बरसाना में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर देशभर से लाखों श्रद्धालु आयोजन में शामिल होने को पहुंचते हैं. इस महत्वपूर्ण पर्व पर भक्तों की सुविधा और उनकी सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2022, 11:07 PM IST
  • इसे लेकर प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता
  • पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन व 16 सेक्टरों में बांटा गया
बरसाना में पहली बार लाइव होंगे राधारानी के दर्शन, देशभर से जुटेंगे लाखों श्रद्धालु

लखनऊः बरसाना में तीन और चार सितंबर को राधा अष्टमी की धूम रहेगी. भगवान श्रीकृष्ण की आराध्य शक्ति श्री राधा रानी का जन्मोत्सव बरसाना में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस अवसर पर देशभर से लाखों श्रद्धालु आयोजन में शामिल होने को पहुंचते हैं. इस महत्वपूर्ण पर्व पर भक्तों की सुविधा और उनकी सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला प्रशासन को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री के निर्देश पर बरसाना में राधा अष्टमी मेले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. इसे लेकर पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है. खास बात ये है कि पहली बार भक्तों को राधारानी के लाइव दर्शनों की व्यवस्था की गई है. इससे भीड़ के एक जगह जमा होने और अन्य अव्यवस्थाओं सो बचा जा सकेगा.

बरसाना में राधा अष्टमी महोत्सव 3 सितंबर से शुरूआत हो जायेगा. 3 सितंबर को शाम को चार बजे नंदगांव का गोस्वामी समाज बरसाना पहुंचेगा और मंदिर में जन्मोत्सव का समाज बधायी गायन होगा. फिर रात करीब 9 बजे से 10 बजे तक राधारानी और ठाकुर जी के दर्शन होंगे और मंदिर बंद हो जाएगा.

रात दो बजे जन्म पर समाज गायन होगा और ढांढी-ढांढिन, नायन लीला गायी जाएंगी. इसके बाद सुबह 4:30 बजे जन्म अभिषेक के दर्शन होंगे. यह दर्शन 6:00 बजे तक होंगे, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. इसके बाद करीब 15 मिनट दर्शन बंद होने के बाद फिर से खुलेंगे.

प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता
मुख्यमंत्री के निर्देश पर बरसाने में मेले के लिए पुलिस प्रशासन ने व्यापक इंतजाम किए हैं. पुलिस प्रशासन राधाष्टमी मेले पर सुरक्षा व्यवस्था में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है, लिहाजा पहले के मुकाबले इस बार दोगुना पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं. चेन स्नैचिंग, छिनैती और चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए सादी वर्दी में पुलिसकर्मियों के साथ पीएसी की तैनाती की गई है.

पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन व 16 सेक्टरों में बांटा गया
मथुरा के एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन व 16 सेक्टरों में बांटा गया है. इस दौरान जोन की जिम्मेदारी अपर जिलाधिकारी व अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी संभालेंगे, जबकि सेक्टर का प्रभार उप जिलाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी के पास होगा.

क्या बोले जिलाधिकारी
मथुरा के जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए राधारानी के जन्म अभिषेक के लिए विशेष तौर पर एलईडी स्क्रीन पर लाइव दर्शन भी कराए जाएंगे, ताकि जो श्रद्धालु भीड़ के बीच न जाकर अपने स्थान पर ही आसानी से दर्शन कर सकें. इसके साथ ही दम घुटने व भगदड़ जैसी घटनाओं को रोकने के लिए भीड़ को हर हाल में चलायमान रखा जाएगा.

यह भी पढ़िएः उत्तराखंड में नए जिलों का होगा गठन, सीएम धामी की घोषणा पर हरीश रावत ने ली चुटकी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़