सरकार ने दिसंबर 2021 तक बिजली बिल किया माफ, जानें किस राज्य में हुआ ऐलान

पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार ने सभी घरेलू ग्राहकों के दिसंबर, 2021 तक के बकाया बिजली बिल को माफ कर दिया है. हरभजन सिंह ने यहां आधिकारिक बयान में कहा कि बिजली कंपनी पंजाब राज्य बिजली निगम लि. (पीएसपीसीएल) ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 4, 2022, 09:56 PM IST
  • पंजाब सरकार ने लोगों को दिया तोहफा
  • राज्य में 300 यूनिट तक बिजली है फ्री
सरकार ने दिसंबर 2021 तक बिजली बिल किया माफ, जानें किस राज्य में हुआ ऐलान

नई दिल्लीः पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार ने सभी घरेलू ग्राहकों के दिसंबर, 2021 तक के बकाया बिजली बिल को माफ कर दिया है. हरभजन सिंह ने यहां आधिकारिक बयान में कहा कि बिजली कंपनी पंजाब राज्य बिजली निगम लि. (पीएसपीसीएल) ने इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की है. 

राज्य सरकार ने की थी घोषणा
घरेलू ग्राहकों के दिसंबर, 2021 तक के सभी लंबित बिल और जिनका भुगतान 30 जून, 2022 तक नहीं किया गया है, उसे माफ कर दिया गया है. राज्य सरकार ने पहले ही 31 दिसंबर, 2021 तक घरेलू उपभोक्ताओं के लंबित बिजली बिल माफ करने की घोषणा की थी. 

यह भी पढ़िएः नौसेना में महिला अफसरों ने रचा इतिहास, अरब सागर में पूरा किया ये मिशन

मंत्री ने कहा, ‘जो बिजली कनेक्शन काटे गए हैं, उन्हें चालू करना संभव नहीं है. आवेदक के अनुरोध पर पीएसपीसीएल उसे फिर से जारी करेगी.’ 

नए कनेक्शन का भुगतान करेगी राज्य सरकार
उन्होंने कहा कि नए कनेक्शन पर जो शुल्क आएगा, उसका भुगतान पंजाब सरकार पीएसपीसीएल को करेगी. यह शुल्क उपभोक्ताओं को देना होता है. मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार जुलाई से सभी पात्र परिवारों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली दे रही है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार अपने सभी वादे पूरा करेगी और जनहित में काम करेगी.

अस्पताल, खेल संस्थान नहीं आएंगे दायरे में
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकारी अस्पताल, डिस्पेंसरी, पूजा स्थल, सरकारी खेल संस्थान, सैन्य विश्राम गृह, सरकारी सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थान और छात्रावास आदि इस माफी योजना के तहत कवर नहीं होंगे. 

बता दें कि भगवंत मान सरकार राज्य के सभी पात्र निवासियों को हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्ध करा रही है.

यह भी पढ़िएः CUET 2022: 17 राज्यों के इन केंद्रों में सीयूईटी यूजी की परीक्षा स्थगित, जानिए अब कब होगी परीक्षा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़