पीएम मोदी का कोलकाता दौरा आज, भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का करेंगे अनावरण

PM Modi Today's Kolkata Programme:  पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे, जो पानी के नीचे मेट्रो सर्विस देने वाला भारत का पहले वेंचर होगा. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का 4.8 किलोमीटर लंबा हिस्सा ₹4,965 करोड़ की लागत से बनाया गया है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 6, 2024, 08:41 AM IST
  • ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन आज
  • पांच दिनों के भीतर पीएम मोदी का यह राज्य का दूसरा दौरा होगा
पीएम मोदी का कोलकाता दौरा आज, भारत के पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का करेंगे अनावरण

PM Modi Today's Kolkata Programme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार, 6 मार्च को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की अपनी 10 दिवसीय यात्रा के हिस्से के रूप में कोलकाता में ₹15,400 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पांच दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल का यह उनका दूसरा दौरा होगा.

मोदी कोलकाता में किन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन?
1. पीएम नरेंद्र मोदी कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे, जो पानी के नीचे मेट्रो सर्विस देने वाला भारत का पहले वेंचर होगा. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो का 4.8 किलोमीटर लंबा हिस्सा ₹4,965 करोड़ की लागत से बनाया गया है और यह हावड़ा में भारत का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन होगा - जो जमीनी स्तर से 30 मीटर नीचे है. यह गलियारा IT हब साल्ट लेक सेक्टर V जैसे प्रमुख क्षेत्रों को जोड़ने में मदद करेगा.

2. मध्य रेलवे के अनुसार, कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन आज किया जाएगा, जबकि यात्री सेवाएं बाद की तारीख में शुरू होंगी.

3. प्रधानमंत्री अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान शहरी गतिशीलता में आसानी सुनिश्चित करने के रास्ते बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हुए अन्य ट्रेन सेवाओं को भी हरी झंडी दिखाएंगे. इनमें शामिल हैं - कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड.

4. इनके अलावा, पीएम मोदी रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी खंड तक पुणे मेट्रो भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. एसएन जंक्शन मेट्रो स्टेशन से त्रिपुनिथुरा मेट्रो स्टेशन तक कोच्चि मेट्रो रेल चरण I विस्तार परियोजना (चरण आईबी); ताज ईस्ट गेट से मनकामेश्वर तक आगरा मेट्रो का विस्तार; और दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड भी लोगों को सर्विस देने के लिए शुरू किए जाएंगे.

5. दोपहर बाद, पीएम मोदी के पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने की भी उम्मीद है, जहां संदेशखाली स्थित है.

पीएम मोदी का पिछला बंगाल दौरा
पिछले हफ्ते, पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल का दौरा किया जहां उन्होंने हुगली के आरामबाग और नादिया के कृष्णानगर में दो रैलियों को संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान, उन्होंने संदेशखली में महिलाओं पर अत्याचार को लेकर ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि पूरा देश इस मुद्दे पर गुस्से में है. उन्होंने लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव में टीएमसी को हराने के लिए कहा.

इस बीच, मोदी ने कोलकाता के राजभवन में ममता बनर्जी से भी मुलाकात की, जिसे मुख्यमंत्री ने प्रोटोकॉल के अनुसार शिष्टाचार बैठक कहा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़