Most Popular Leader: जो बाइडन, ऋषि सुनक छूटे पीछे, PM Modi बने सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता

Modi Most Popular Leader: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को 37% रेटिंग मिली और 55% लोगों ने उन्हें अस्वीकार किया. कुल 8% उत्तरदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति के बारे में कोई राय नहीं दी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 24, 2024, 06:44 PM IST
  • मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति का नाम
  • अमेरिकी राष्ट्रपति लोकप्रियता के मामले में काफी पीछे
Most Popular Leader: जो बाइडन, ऋषि सुनक छूटे पीछे, PM Modi बने सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता

Modi Most Popular Leader: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, UK के पीएम ऋषि सनक और कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो जैसे वैश्विक नेताओं को हराकर दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में उभरे हैं. यह बात अमेरिका स्थित एजेंसी मॉर्निंग कंसल्ट के हालिया सर्वेक्षण में सामने आई है.

मॉर्निंग कंसल्ट के हाल ही में अपडेट किए गए ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग ट्रैकर में, पीएम मोदी को लगभग 78% अप्रूवल रेटिंग प्राप्त हुई, जो दुनिया भर में किसी भी नेता द्वारा अधिकतम है. रेटिंग में 17% प्रतिभागियों ने पीएम मोदी के प्रति अपनी असहमति जताई थी, जबकि 6% ने उनके बारे में कोई राय नहीं दी थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को 37% रेटिंग मिली और 55% लोगों ने उन्हें अस्वीकार किया. कुल 8% उत्तरदाताओं ने अमेरिकी राष्ट्रपति के बारे में कोई राय नहीं दी.

यूके के पीएम ऋषि सुनक को 25% रेटिंग
अपने लोगों के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की घटती लोकप्रियता का संकेत देते हुए, ट्रैकर ने दिखाया कि ब्रिटेन में केवल 25% लोगों ने सुनक के नेतृत्व को मंजूरी दी, जबकि रेटिंग के लिए सर्वेक्षण में शामिल 66% लोग उनके नेतृत्व से नाखुश पाए गए.

मासिक डेटा के आधार पर अनुमोदन रेटिंग नियमित रूप से अपडेट की जाती है. नवीनतम अनुमोदन रेटिंग 30 जनवरी से 5 फरवरी तक एकत्र किए गए डेटा पर आधारित हैं. रेटिंग सूची में उल्लिखित देशों में सर्वेक्षण किए गए वयस्कों के बीच सप्ताह के औसत दृश्य का प्रतिबिंब है.

पीएम मोदी के बाद किसका नंबर?
सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेताओं की सूची में, पीएम मोदी के बाद मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर 65 प्रतिशत की अनुमोदन रेटिंग के साथ हैं. तीसरे स्थान पर 63 प्रतिशत अनुमोदन प्रतिशत के साथ अर्जेंटीना के जेवियर माइली रहे. विशेष रूप से, सर्वेक्षण पर मासिक अपडेट से संकेत मिलता है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ रही है क्योंकि आने वाले महीनों में लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़