पीएम मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रूट का किया अनावरण; छात्रों के साथ की यात्रा, देखें- Video

PM Modi takes Kolkata Metro ride: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कोलकाता में भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो मार्ग का उद्घाटन किया, जो देश के बुनियादी ढांचे के विकास को प्रदर्शित करने वाली एक ऐतिहासिक परियोजना है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 6, 2024, 11:14 AM IST
  • मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो का उद्घाटन किया
  • मेट्रो हुगली नदी के नीचे 16.6 किमी की दूरी तय करेगी
पीएम मोदी ने कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो रूट का किया अनावरण; छात्रों के साथ की यात्रा, देखें- Video

PM Modi takes Kolkata Metro ride: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो टनल का उद्घाटन किया. यह देश के बुनियादी ढांचे के विकास की दिशा में प्रगति को प्रदर्शित करने वाली एक ऐतिहासिक परियोजना है. उन्होंने 15,400 करोड़ रुपये की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी. 

प्रधानमंत्री ने जिन मेट्रो रेलवे सेवाओं को हरी झंडी दिखाई उनमें कवि सुभाष मेट्रो, माझेरहाट मेट्रो, कोच्चि मेट्रो, आगरा मेट्रो, मेरठ-आरआरटीएस सेक्शन, पुणे मेट्रो और कोलकाता मेट्रो के एस्प्लेनेड सेक्शन का संचालन शामिल है.

अंडरवाटर मेट्रो के बारे में
अंडरवाटर मेट्रो सर्विस कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का हिस्सा है, जो हुगली नदी के नीचे 16.6 किमी की दूरी तय करेगी. मेट्रो सर्विस पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी के जुड़वां शहरों हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ेगी. छह में से तीन स्टेशन भूमिगत होंगे. उम्मीद है कि यह केवल 45 सेकंड में हुगली के नीचे 520 मीटर की दूरी तय कर लेगी.

अनावरण के बाद पीएम मोदी अंडरवाटर मेट्रो की यात्रा भी की. प्रधानमंत्री ने कई स्कूली छात्रों के साथ अंडरवॉटर मेट्रो की पहली यात्रा की. 

मेट्रो ट्रेन के परिसर के अंदर के एक वीडियो में मोदी अपने बगल में बैठे स्कूली बच्चों के साथ बातचीत करते दिख रहे हैं, जबकि उनमें से कुछ उनके पास खड़े हैं.

पीएम मोदी ने वहां लोगों का अभिवादन भी किया. पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी सहित कई मेट्रो कर्मचारी भी मेट्रो ट्रेन में प्रधानमंत्री के साथ थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़