ISRO कमांड सेंटर पहुंचे PM मोदी, चीफ को गले लगाकर दी बधाई

दो देशों की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार (26 अगस्त) को स्वदेश लौट आए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ग्रीस से सीधा बेंगलुरु पहुंचे और चंद्रयान-3 मिशन को सफल बनाने वाले वैज्ञानिकों से मुलाकात की. इसरो कमांड सेंटर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने इसरो चीफ को गले लगाया और उनकी पीठ थपथपाकर बधाई दी. इसके बाद इसरो चीफ ने पीएम को चंद्रयान-3 से जुड़ी हर जानकारियों के बारे में बताया. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 26, 2023, 08:22 AM IST
  • पीएम मोदी ने बेंगलुरु में किया रोड शो
  • 40 सालों बाद किसी भारतीय पीएम का ग्रीस दौरा
ISRO कमांड सेंटर पहुंचे PM मोदी, चीफ को गले लगाकर दी बधाई

नई दिल्लीः दो देशों की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार (26 अगस्त) को स्वदेश लौट आए हैं. इस दौरान पीएम मोदी ग्रीस से सीधा बेंगलुरु पहुंचे और चंद्रयान-3 मिशन को सफल बनाने वाले वैज्ञानिकों से मुलाकात की. इसरो कमांड सेंटर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने इसरो चीफ को गले लगाया और उनकी पीठ थपथपाकर बधाई दी. इसके बाद इसरो चीफ ने पीएम को चंद्रयान-3 से जुड़ी हर जानकारियों के बारे में बताया. 

चंद्रयान-3 से जुड़ी जानकारियां की साझा
इस दौरान इसरो चीफ ने पीएम को यह भी बताया कि चंद्रयान-3 चंद्रमा की धरती पर उतरा कैसे, उसके बाद रोवर प्रज्ञान अपना काम कैसे करेगा. पीएम भी इस दौरान इसरो चीफ की बातें काफी ध्यान से सुनते नजर आए. 

पीएम मोदी ने बेंगलुरु में किया रोड शो 
इसरो कमांड सेंटर पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने बेंगलुरु में रोड शो किया. इस दौरान मोदी को देखने के लिए सड़कों पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई. लोगों के हाथों में तिरंगा और मोदी की तस्वीरों वाले पोस्टर थे. पीएम मोदी सुबह करीब 6 बजे जब बेंगलुरु के HAL एयरपोर्ट पहुंचे, तो एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों को संबोधित किया. 

जय जवान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान का दिया नारा
अपने संबोधन में पीएम ने जय जवान, जय विज्ञान, जय अनुसंधान का नारा भी लगाया. पीएम मोदी ने कहा कि जो दृश्य आज मुझे बेंगलुरु में दिख रहा है, वही दृश्य मुझे ग्रीस और जोन्हासबर्ग में भी देखने को मिला. मैं जब विदेश में था, तभी मैंने तय कर लिया था कि जब मैं स्वदेश जाऊंगा तो बेंगलुरु जाऊंगा और उन वैज्ञानिकों को नमन करूंगा. 

40 सालों बाद किसी भारतीय पीएम का ग्रीस दौरा
बता दें कि पीएम मोदी साउथ अफ्रीका में हुए ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए जोन्हासबर्ग पहुंचे थे. इसके बाद पीएम ग्रीस के दौरे पर गए थे. पीएम की यह यात्रा ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोतकिस के निमंत्रण पर आयोजित की गई थी. ऐसा लगभग 40 सालों के बाद हुआ है, जब भारत के किसी प्रधानमंत्री ने ग्रीस का दौरा किया है. इससे पहले साल 1983 में इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए ग्रीस का दौरा किया था. 

ये भी पढ़ेंः ओपी राजभर पर शिवपाल यादव ने कसा तंज, कहा- उनकी कथनी और करनी में बड़ा अंतर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़