NEET, NET, अग्निवीर... संसद के पहले सत्र में मजबूत विपक्ष के पास होंगे ये 5 मुद्दे!

Opposition Issues: 24 जून से संसद सत्र का आगाज हो रहा है. इस बार विपक्ष बीते 10 साल में सबसे अधिक मजबूत नजर आ रहा है. राहुल गांधी ने सरकार को संसद में घेरने की बात भी कही है. इस बार का सत्र हंगामेदार हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 20, 2024, 10:01 PM IST
  • अग्निपथ स्कीम बड़ा मुद्दा
  • नीट पेपर लीक भी चर्चा में
NEET, NET, अग्निवीर... संसद के पहले सत्र में मजबूत विपक्ष के पास होंगे ये 5 मुद्दे!

नई दिल्ली: Opposition Issues: देश में नई सरकार बनने के बाद पहला संसद सत्र 24 जून से शुरू हो रहा है. यह सत्र काफी हंगामेदार रह सकता है.  कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें उन्होंने कहा कि वे NEET के पेपर लीक का मुद्दा संसद में मजबूती के साथ उठाएंगे.

विपक्ष इस बार मजबूत
इस बार विपक्ष बीते 10 साल के मुकाबले मजबूत माना जा रहा है. NDA को 293 सीटें आई हैं, जबकि INDIA को 234 सीटें मिल हैं. इनमें से कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं. 2019 में कांग्रेस 47 सीटें ही जीत पाई थी. इस लिहाज से इस बार कांग्रेस संसद में पिछली बार से मजबूत दिखेगी, साथ ही गठबंधन में होने के कारण विपक्ष एकजुट है.

विपक्ष के पास होंगे ये 5 मुद्दे

1. अग्निवीर: चुनाव में भी अग्निपथ स्कीम बड़ा मुद्दा बनी थी. एक बार फिर विपक्ष इस मुद्दे को उठा सकता है और सरकार से अगिनपथ स्कीम वापस लेने की मांग कर सकता है.

2. NET: नेट का एग्जाम सरकार द्वारा कैंसिल कर दिया गया है. करीब 11 लाख स्टूडेंट्स इससे प्रभावित हुए हैं. विपक्ष इसको लेकर सरकार पर हमलावर है.

3. NEET: नीट का पेपर लीक होने का कथित मामला देश में जोर-शोर से उठ रहा है. खुद राहुल भी ये मुद्दा कई बार उठा चुके हैं. संसद में भी ये मुद्दा उठाया जा सकेगा.

4. ED-CBI: ये मुद्दा लंबे समय से उठा है. लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस ने कहा था कि हम केवल भाजपा के खिलाफ ही नहीं बल्कि ED-CBI के खिलाफ भी लड़े हैं.

5.  जातिगत जनगणना: लोकसभा चुनाव में भी जातिगत जनगणना बड़ा मुद्दा बना. विपक्ष इस मुद्दे को संसद में भी उठा सकता है. NDA के सहयोगी और बिहार के CM नीतीश कुमार भी इसके पक्ष में रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Arvind kejriwal Bail: दिल्ली के CM केजरीवाल को बड़ी राहत, राउज एवेन्यू कोर्ट से मिली जमानत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़