ओडिशा ट्रेन हादसा: मृतकों की संख्या को लेकर घटनास्थल पर ही ममता बनर्जी और रेल मंत्री में हुई तकरार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बीच शनिवार को ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रेन दुर्घटना स्थल पर कहासुनी हो गई.

Written by - IANS | Last Updated : Jun 3, 2023, 03:56 PM IST
  • जानिए क्या बोले अश्विन वैष्णव
  • इन मुद्दों पर दिया जोर
ओडिशा ट्रेन हादसा: मृतकों की संख्या को लेकर घटनास्थल पर ही ममता बनर्जी और रेल मंत्री में हुई तकरार

भुवनेश्वरः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बीच शनिवार को ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रेन दुर्घटना स्थल पर कहासुनी हो गई.सीएम ममता बनर्जी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है, ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 500 से अधिक हो सकती है.सीएम ममता के इस बयान पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तुरंत हस्तक्षेप करते हुए कहा, ओडिशा सरकार के आंकड़ों के अनुसार मरने वालों की संख्या 238 है.

ममता ने दिया ये जवाब
इसके बाद सीएम ममता ने रेल मंत्री के जवाब का जवाब देते हुए दावा किया, शुक्रवार रात तक मरने वालों का आंकड़ा 238 था. उन्होंने कहा कि तीन डिब्बों में बचाव कार्य अभी पूरा नहीं हुआ है, इसलिए मरने वालों की संख्या और बढ़ेगी. मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि एक्सप्रेस ट्रेनों में टक्कर रोधी सिस्टम फिट नहीं किया गया था, इसके कारण यह हादसा हुआ. ममता ने हादसे की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है.

लेटेस्ट आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ट्रेन त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 261 हो गई है, जबकि 900 से अधिक घायल हुए हैं. घायल यात्रियों को गोपालपुर, खंटापारा, बालासोर, भद्रक, सोरो और कटक एससीबी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. वहीं,ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद फंसे 250 यात्रियों को लेकर एक विशेष ट्रेन शनिवार सुबह भद्रक से चेन्नई के लिए रवाना हुई और रविवार को चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

इसके अलावा, दक्षिण रेलवे पीड़ितों के परिवार को दुर्घटना स्थल तक पहुंचाने के लिए चेन्नई से एक विशेष ट्रेन चलाएगा. ट्रेन चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से शाम 7.20 बजे ओडिशा के भद्रोक के लिए रवाना होगी. दक्षिण रेलवे ने उन लोगों से, जिनके रिश्तेदार या दोस्त दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन में शामिल हैं, विशेष ट्रेन से ओडिशा जाने का अनुरोध किया है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने मीडियाकर्मियों से कहा कि राज्य सरकार बचाव और अन्य अभियानों को लेकर ओडिशा सरकार के साथ लगातार संपर्क में है. हालांकि अब तक इस हादसे में तमिलनाडु के किसी व्यक्ति के मरने की कोई सूचना नहीं मिली है, राज्य सरकार ने मृतकों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. दुर्घटना में घायल होने वालों के लिए एक-एक लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़