दुनिया की 'फार्मेसी' है भारत, जानिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्यों कहा ऐसा

निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में मान्यता प्राप्त है. आखिर उन्होंने ऐसा क्यों कहा, इस रिपोर्ट में जानिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 11:34 PM IST
  • सीतारमण ने भारत को दुनिया की 'फार्मेसी' बताया
  • वैश्विक स्तर की दवा का उत्पादन करता है भारत
दुनिया की 'फार्मेसी' है भारत, जानिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्यों कहा ऐसा

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को कहा कि भारत को ‘दुनिया की फार्मेसी’ के रूप में मान्यता प्राप्त है क्योंकि देश सस्ती कीमत पर वैश्विक स्तर की दवा का उत्पादन करता है.

भारत को बताया दुनिया की फार्मेसी

सीतारमण ने यहां ‘तमिलनाडु डॉ. एमजीआर चिकित्सा विश्वविद्यालय’ के 35वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अफ्रीका में जेनेरिक दवाओं की कुल मांग का लगभग 50 प्रतिशत, अमेरिका की जेनेरिक दवाओं का 40 प्रतिशत और ब्रिटेन की सभी दवाओं में से 25 प्रतिशत की आपूर्ति करता है.

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि भारत आवश्यक टीकाकरण योजनाओं के लिए लगभग 60 प्रतिशत वैश्विक टीकों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के जरूरी टीकाकरण योजनाओं के लिए 70 प्रतिशत टीकों का उत्पादन करता है.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- Merry Christmas 2022 Wishes: दोस्तों, रिश्तेदारों को इन Message, Quotes के जरिए दें क्रिसमस की बधाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़