दिल्ली के बाद एनसीआर में महीनों बाद कोरोना ने फिर दी दस्तक, नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट

इससे पहले राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तीन कोरोना के नए केस मिले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2023, 08:26 PM IST
  • दिल्ली में भी मिले तीन केस
  • स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर
दिल्ली के बाद एनसीआर में महीनों बाद कोरोना ने फिर दी दस्तक, नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट

नई दिल्लीः देश और दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर बढ़ते खतरे के बीच दिल्ली-एनसीआर में करीब 7 महीने बाद कोरोना का नया मामला सामने आया है.  गाजियाबाद में कोरोना का यह पहला केस मिला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्राइवेट अस्पताल में हुई जांच में ये केस सामने आया है. स्वास्थ्य विभाग ने मरीज और उसके परिवार से सभी सदस्यों का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया है. 

इससे पहले राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तीन कोरोना के नए केस मिले हैं. सभी मरीजों का उपचार अलग अलग अस्पतालों में चल रहा है.  विशेषज्ञों ने लोगों से फिर से चेहरे पर मास्क लगाने और भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचने की सलाह दी है. 

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देशभर से कोविड के नए वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आए हैं. सूत्रों के अनुसार नए कोरोना वायरस वेरिएंट के 19 मामले गोवा से जबकि महाराष्ट्र और केरल से एक-एक मामला सामने आया है. इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने भारत में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करने को लेकर बैठक ली, जिसमें कुछ राज्यों में मामलों में हालिया वृद्धि के मद्देनजर इसकी निगरानी, रोकथाम और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारियों की समीक्षा भी की गई.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘जेएन.1’ स्वरूप के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच इसे ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ करार दिया है. डब्यूएचओ ने साथ ही कहा कि इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य के लिए ज्यादा खतरा नहीं है. विश्व स्वास्थ्य निकाय ने मंगलवार को कहा कि 2020 के अंत में वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा करने वाले स्वरूपों के सामने आने से बाद से डब्ल्यूएचओ ने हल्के स्वरूप को ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ तथा गंभीर स्वरूप को ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ के रूप में वर्गीकृत करना शुरू किया है. हाल में ‘जेएन.1’ स्वरूप के मामले कई देशों में सामने आए हैं और दुनिया में इस स्वरूप के मामले बढ़ रहे हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़