देश के 5 हाईकोर्ट में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति, इन्हें जल्द मिल सकता है सुप्रीम कोर्ट के जज का पदभार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 5 हाईकोर्ट में नए मुख्य न्यायाधीश नियुक्ति की है. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, गुवाहाटी और तेलंगाना हाईकोर्ट में इन मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है. इनके साथ ही तबादले के बाद जस्टिस सतीशचन्द्र शर्मा को दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2022, 05:51 PM IST
  • जस्टिस एस एस शिन्दे को बने राजस्थान हाईकोर्ट के सीजे
  • जस्टिस आर एम छाया बने गुवाहाटी हाईकोर्ट के सीजे
देश के 5 हाईकोर्ट में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति, इन्हें जल्द मिल सकता है सुप्रीम कोर्ट के जज का पदभार

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के 5 हाईकोर्ट में नए मुख्य न्यायाधीश नियुक्ति की है. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड, गुवाहाटी और तेलंगाना हाईकोर्ट में इन मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है. इनके साथ ही तबादले के बाद जस्टिस सतीशचन्द्र शर्मा को दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. केन्द्र सरकार द्वारा कॉलेजियम की सिफारिश को मंजूरी दिये जाने के बाद राष्ट्रपति भवन की ओर से ये नियुक्ति वारण्ट जारी किये गये हैं.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किये गये आदेश के अनुसार जस्टिस एस एस शिन्दे राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, जस्टिस विपिन सांघी उत्तराखंड हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश, जस्टिस अमजद ए सैयद को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश, जस्टिस आर एम छाया को गुवाहाटी हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश और जस्टिस उज्ज्वल भुयान को तेलंगाना हाईकोर्ट मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया हैं.

जस्टिस एस एस शिन्दे को बने राजस्थान हाईकोर्ट के सीजे
बॉम्बे हाईकोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस एस एस शिन्दे को राजस्थान हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया हैं.जस्टिस शिन्दे वर्तमान में बॉम्बे हाईकोर्ट में वरिष्ठता क्रम पर तीसरे नंबर पर है. जस्टिस अकील कुरैशी की सेवानिवृति के बाद से ही राजस्थान में जस्टिस एम एम श्रीवास्तव कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं. जस्टिस शिन्दे का कार्यकाल मात्र कुछ दिनों का ही रहेगा, वे आगामी 1 अगस्त 2022 को ही सेवानिवृत हों रहे हैं.  

जस्टिस विपिन सांघी बने उत्तराखण्ड हाईकोर्ट के सीजे
दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस विपिन सांघी को राष्ट्रपति ने उत्तराखण्ड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. जस्टिस सांघी सीनियर एडवोकेट मुकुल रोहतगी के कार्यालय में प्रैक्टिस कर चुके हैं.

जस्टिस आर एम छाया बने गुवाहाटी हाईकोर्ट के सीजे
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद पर जस्टिस आर एम छाया की नियुक्ति की है. जस्टिस छाया फिलहाल गुजरात हाईकोर्ट में जज हैं. गुजरात विश्वविद्यालय से 1984 में एलएलबी करने वाले जस्टिस छाया को 17 फरवरी, 2011 को गुजरात हाईकोर्ट में एडिशनल जज नियुक्त किया गया था. जिन्हें 28 जनवरी, 2013 को स्थायी जज बनाया गया था.

जस्टिस उज्जल भुयान बने तेलंगाना हाईकोर्ट के सीजे
मूल गुवाहाटी हाईकोर्ट के जज जस्टिस उज्जल भुयान को तेलंगाना हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस उज्जल को जस्टिस सतीशचन्द्र शर्मा की जगह पर नियुक्ति के लिए सिफारिश की थी, जिसे केन्द्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति की ओर से नियुक्ति वारण्ट जारी किये गये हैं. 
 
जस्टिस ए ए सैयद बने हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के सीजे
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बॉम्बे हाईकोर्ट के सीनियर मोस्ट जज और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के एक्जीक्यूटीव चैयरमेन जस्टिस ए ए सैयद को हिमाचल प्रदेश का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. जस्टिस सैयद को भविष्य के सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर देखा जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 17 मई को जस्टिस सैयद को मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की थी. वे जस्टिस मोहम्मद रफीक की जगह लेंगे, जो हाल ही में 24 मई को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत हुए हैं.

जस्टिस सतीश चन्द्र शर्मा बने दिल्ली हाईकोर्ट के सीजे
राष्ट्रपति ने तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस सतीशचन्द्र शर्मा के तबादला आदेश जारी करते हुए उन्हे दिल्ली हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने 17 मई को केन्द्र सरकार को भेजी सिफारिश में जस्टिस शर्मा का तबादला तेलंगाना से दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के पद पर किया था. केन्द्र सरकार की मंजूरी के बाद राष्ट्रपति भवन की आरे से नियुक्ति वारण्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़िए: Agneepath Scheme: अग्निपथ पर सेना का बड़ा बयान, नहीं वापस ली जाएगी योजना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़