हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच समुद्री सीमा की समीक्षा करेंगे नौसेना अधिकारी

यूक्रेन संकट और हिंद महासागर में चीन की ओर से अपना प्रभाव बढ़ाने के कारण उत्पन्न हुई भू-राजनीतिक उथल-पुथल के मद्देनजर भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडर सोमवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय सम्मेलन में देश की समुद्री सुरक्षा की व्यापक समीक्षा करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 06:39 PM IST
  • हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत कई मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद
  • 'नौसेना की तैयारियों पर भी की जाएगी बातचीत'
हिंद महासागर में चीन के बढ़ते प्रभाव के बीच समुद्री सीमा की समीक्षा करेंगे नौसेना अधिकारी

नई दिल्लीः यूक्रेन संकट और हिंद महासागर में चीन की ओर से अपना प्रभाव बढ़ाने के कारण उत्पन्न हुई भू-राजनीतिक उथल-पुथल के मद्देनजर भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडर सोमवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय सम्मेलन में देश की समुद्री सुरक्षा की व्यापक समीक्षा करेंगे. 

हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत कई मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद
अधिकारियों ने बताया कि कमांडरों के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में संपूर्ण स्थिति को खंगालने की उम्मीद है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल अनिल चौहान, थलसेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे और वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी की ओर से तीनों सेनाओं को एकीकृत करने और युद्ध तैयारियों से जुड़े कई विषयों पर कमांडरों को संबोधित करने का कार्यक्रम है. 

'नौसेना की तैयारियों पर भी की जाएगी बातचीत'
नौसेना ने कहा, ‘सम्मेलन में क्षेत्र की भू-रणनीतिक स्थिति और इससे निपटने की नौसेना की तैयारियों पर भी चर्चा की जाएगी.’ नौसेना ने कहा कि वह हिंद महासागर और इससे आगे के क्षेत्रों में अनिश्चित भू-रणनीतिक स्थितियों के चलते उभरने वाली सभी समुद्री सुरक्षा चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार है. 

अहम समुद्री विषयों पर चर्चा के लिए होगा मंच
यह सम्मेलन एक संस्थागत मंच के जरिये सैन्य-रणनीतिक स्तर पर नौसेना कमांडरों के लिए अहम समुद्री विषयों पर चर्चा करने का एक मंच प्रदान करता है. नौसेना ने एक बयान में कहा, ‘हिंद महासागर क्षेत्र और विश्व के अन्य हिस्सों में तेजी से हो रहे घटनाक्रम से उपजे सुरक्षा परिदृश्य में इस सम्मेलन का अपना महत्व और प्रासंगिकता है.’

दिल्ली में हो रहा है सम्मेलन का आयोजन
सम्मेलन का आयोजन दिल्ली में हो रहा है. बयान में कहा गया है कि नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार अन्य कमांडरों के साथ, ‘नौसेना की ओर से पिछले कुछ महीनों में किए गए बड़े अभियानगत, साजो-सामान, मानव संसाधन विकास, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे.’ नौसेना ने कहा कि सम्मेलन में अहम गतिविधियों और पहल के लिए भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की जाएगी.

यह भी पढ़िएः चुनाव से पहले गुजरात सरकार का बड़ा ऐलान, यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए बनेगी समिति

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़