National Voters Day 2023: क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस? जानिए उद्देश्य, महत्व और इस साल की थीम

National Voters Day 2023: आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है. नेशनल वोटर्स डे हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है. जानिए इसे क्यों मनाया जाता है? इस साल की थीम क्या है? और राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व क्या है?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 25, 2023, 11:33 AM IST
  • जानिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य क्या है?
  • आज नए मतदाताओं का किया जाता है अभिनंदन
National Voters Day 2023: क्यों मनाया जाता है मतदाता दिवस? जानिए उद्देश्य, महत्व और इस साल की थीम

नई दिल्लीः National Voters Day 2023: आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस है. नेशनल वोटर्स डे हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है. जानिए इसे क्यों मनाया जाता है? इस साल की थीम क्या है? और राष्ट्रीय मतदाता दिवस का महत्व क्या है?

जानिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य क्या है?
इस साल के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम 'नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फॉर श्योर' (मतदान जैसा कुछ नहीं, मैं वोट जरूर करूंगा) है. 25 जनवरी को होने वाले मतदाता दिवस उत्सव का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के बीच चुनावी जागरूकता पैदा करना और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है.

आज नए मतदाताओं का किया जाता है अभिनंदन
मतदाता दिवस देश के मतदाताओं को समर्पित है. इसका उपयोग मतदाताओं, विशेष रूप से नए पात्र मतदाताओं के नामांकन की सुविधा के लिए भी किया जाता है. देशभर में आयोजित मतदाता दिवस समारोहों में नए मतदाताओं का अभिनंदन किया जाता है और उन्हें अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंपा जाता है.

दरअसल, 25 जनवरी, 1950 को भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 2011 से देशभर में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है.

समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार वितरित करेंगी राष्ट्रपति
आज यानी 25 जनवरी को दिल्ली में राष्ट्रीय समारोह भी होगा. इसमें मुख्य अतिथि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू शिरकत करेंगे. इस दौरान राष्ट्रपति वर्ष 2022 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी. सर्वश्रेष्ठ चुनावी प्रथाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को 2022 के दौरान आईटी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में चुनाव कराने में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किए जाएंगे.

राष्ट्रपति को पुस्तक देंगे मुख्य चुनाव आयुक्त
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार 'इलेक्टिंग द फर्स्ट प्रेसिडेंट- एन इलस्ट्रेटेड क्रॉनिकल ऑफ इंडियाज प्रेसिडेंशियल इलेक्शन्स' की पहली प्रति राष्ट्रपति को भेंट करेंगे. चुनाव आयोग की ओर से प्रकाशित पुस्तक देश में राष्ट्रपति चुनाव की ऐतिहासिक यात्रा की झलक देती है.

यह भी पढ़िएः Republic Day 2023 Speech Bhashan: गणतंत्र दिवस पर ऐसे करें भाषण की तैयारी, 26 जनवरी की प्रतियोगिता में लूटेंगे वाहवाही!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़