बुलंदशहर: डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन, 6 स्टेशन भी शामिल, जानें पीएम मोदी देंगे क्या-क्या सौगात

 खुर्जा से बोड़ाकी के बीच दूरी 46 किमी और दादरी से रेवाड़ी स्टेशन की दूरी 135 किमी की है. कॉरिडोर पर डबल डेकर ट्रेन चलती है, जो 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है. माना जा रहा है कि इस रैली के साथ ही प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत भी करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2024, 09:18 PM IST
  • कल बुलंदशहर में रहेंगे पीएम मोदी.
  • 10000 करोड़ की योजना की सौगात.
बुलंदशहर: डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का उद्घाटन, 6 स्टेशन भी शामिल, जानें पीएम मोदी देंगे क्या-क्या सौगात

ग्रेटर नोएडा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को यूपी में 10000 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं की सौगात देंगे. माना जा रहा है कि इस रैली के साथ ही प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत भी करेंगे. पीएम बुलंदशहर में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआईएल) के ईस्टर्न कॉरिडोर के 181 किमी लाइन का शुभारंभ करेंगे. प्रधानमंत्री न्यू खुर्जा स्टेशन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. कॉरिडोर का यह हिस्सा बुलंदशहर के न्यू खुर्जा से हरियाणा के न्यू रेवाड़ी स्टेशन के बीच है.

कुल 6 स्टेशन
न्यू खुर्जा से न्यू रेवाड़ी के बीच कॉरिडोर के कुल छह स्टेशन हैं. इनमें ग्रेटर नोएडा के न्यू बोड़ाकी व न्यू दादरी स्टेशन भी हैं. खुर्जा से बोड़ाकी के बीच दूरी 46 किमी और दादरी से रेवाड़ी स्टेशन की दूरी 135 किमी की है. कॉरिडोर पर डबल डेकर ट्रेन चलती है, जो 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है.

अद्वितीय इंजीनियरिंग का एक उत्कृष्ट उदहारण
परियोजना का खर्च 10,141 करोड़ रुपए है. यह कॉरिडोर अद्वितीय इंजीनियरिंग का एक उत्कृष्ट उदहारण है. इस सेक्शन में हाई राइज ओह से विद्युतीकृत एक किलोमीटर लंबी डबल-लाइन रेल सुरंग दुनिया में अपनी तरह की पहली सुरंग है. यह महत्वपूर्ण कॉरिडोर विभिन्न भू-भागों से होता हुआ, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और गौतम बुद्ध नगर को, हरियाणा के फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, मेवात और रेवाड़ी से और राजस्थान के अलवर से जोड़ता है.

एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर
डीएफसी ट्रैक पर मालवाहन ट्रेनों को चलाने से खुर्जा से रेवाड़ी के बीच परिचालन समय में उल्लेखनीय कमी हो रही है, जिससे गाजियाबाद और दिल्ली क्षेत्र की रेल कंजेस्शन में कमी आ रही है. इससे लॉजिस्टिक्स में सुधार के साथ-साथ, एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण में भी कमी हो रही है. इस महत्वपूर्ण खंड का परिचालन सीमेंट, पत्थर, दूध डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक सामान और पार्सल यातायात सहित कंटेनर और आयात-निर्यात के लिए एक कुशल परिवहन नेटवर्क स्थापित करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो रहा है.

ये भी पढ़ें- OPS News: नए कर्मचारियों के नियुक्ति पत्र से पहले OPS गायब, फिर किया बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़