Mulayam singh yadav biography in Hindi: मुलायम सिंह यादव की बायोग्राफी, क्या था गोत्र, खुद को मानते थे भगवान कृष्ण के वंशज

Mulayam Singh Yadav Biography in Hindi: मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई में हुआ था. मुलायम सिंह यादव की दो पत्नियां थीं.  पहली पत्नी मालती देवी की 2003 में मृत्यु हो गई थी. वहीं 2022 में दूसरी पत्नी साधना यादव का निधन हुआ.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 11:59 AM IST
  • मुलायम सिंह के पास 15 करोड़ रुपये से अधिक की चल और अचल संपत्ति थी
  • मुलायम कमरिया गोत्र के यादव हैं, ये लोग खुद को कृष्ण का वशंज मानते हैं
Mulayam singh yadav biography in Hindi: मुलायम सिंह यादव की बायोग्राफी, क्या था गोत्र, खुद को मानते थे भगवान कृष्ण के वंशज

नई दिल्ली: Mulayam singh yadav biography in Hindi: मुलायम सिंह यादव नहीं रहे. पर उनका जीवन संघर्ष की एक पूरी कहानी है. वह सैफई की जमीन से उठे और सत्ता के सिंहासन तक पहुंचे. आइये जानते हैं मुलायम सिंह यादव की बायोग्राफी. 

मुलायम सिंह यादव का जन्म(Mulayam singh yadav biography in Hindi)
मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई में हुआ था. उनके माता-पिता मूर्ति देवी और सुघर सिंह यादव थे.

उम्र
मुलायम सिंह यादव 82 साल के थे. उनका निधन 10 अक्टूबर 2022 को हुआ था.

पत्नी और परिवार
मुलायम सिंह यादव की दो पत्नियां थीं.  पहली पत्नी मालती देवी की 2003 में मृत्यु हो गई थी. वहीं 2022 में दूसरी पत्नी साधना यादव का निधन हुआ. मुलायम सिंह यादव के दो बेटे हैं, अखिलेश यादव और प्रतीक यादव.

संपत्ति
2019 के हलफनामे के मुताबिक मुलायम सिंह के पास 15 करोड़ रुपये से अधिक की चल और अचल संपत्ति थी.

पढ़ाई
मुलायम सिंह यादव ने एमए किया था.

पद
मुलायम सिंह यादव 1989 से 1991, 1993 से 1995 और 2003 से 2007 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. उन्होंने 1996-1998 में भारत के रक्षा मंत्री रहे.

मुलायम सिंह यादव का गोत्र क्या है?
मुलायम सिंह यादव भी कमरिया गोत्र के यादव हैं. कमरिया अथवा कमरीया यादव जाति का गोत्र है. कमरिया खुदको कृष्ण अवतार के यादव वंशज मानते हैं. ये लोग कामाख्या देवी को अपनी कुलदेवी मानते है कमरिया यदुवंशी हैं तथा शिवपुरी जिले में उपरेलिया अहीर व ग्वालियर दतिया उत्तरप्रदेश में कमरिया यादव नाम से जाने जाते हैं. 

ये भी पढ़िए- दिग्गज नेता और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का निधन, पूरे देश में शोक की लहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़