अडाणी नहीं अब ये शख्स एशिया का सबसे धनी अरबपति, हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने घटाया रूतबा

Gautam Adani: बंदरगाह से ऊर्जा क्षेत्र तक विस्तृत कारोबारी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में पिछड़ गए हैं. वह अब सबसे अमीर एशियाई या भारतीय नहीं हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी कारोबारी मुकेश अंबानी एक बार फिर भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 07:48 PM IST
  • Gautam Adani: बीते साल अप्रैल में अडाणी ने अंबानी को दी थी मात
  • वैश्विक अरबपतियों की सूची में 15वें स्थान पर खिसके अडाणी
अडाणी नहीं अब ये शख्स एशिया का सबसे धनी अरबपति, हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने घटाया रूतबा

नई दिल्ली: बंदरगाह से ऊर्जा क्षेत्र तक विस्तृत कारोबारी समूह के प्रमुख गौतम अडाणी दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में पिछड़ गए हैं. वह अब सबसे अमीर एशियाई या भारतीय नहीं हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी कारोबारी मुकेश अंबानी एक बार फिर भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. 

बीते साल अप्रैल में अडाणी ने अंबानी को दी थी मात

अंबानी पिछले साल अप्रैल में अडाणी से पिछड़ गए थे. अडाणी एक सप्ताह पहले फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति थे और वह बुधवार को 15वें स्थान पर फिसल गए. 

अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट जारी है. फोर्ब्स वेबसाइट के अनुसार, 83.7 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी सूची में 9वें स्थान पर हैं. अडाणी की संपत्ति में पिछले साल 44 अरब डॉलर का इजाफा हुआ था और पिछले एक सप्ताह में उनकी संपत्ति तेजी से घटी है. 

वैश्विक अरबपतियों की सूची में 15वें स्थान पर खिसके अडाणी

वह इस समय वैश्विक अरबपतियों की सूची में 75.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 15वें स्थान पर हैं. पिछले एक सप्ताह में अडाणी समूह की कंपनियों ने 90 अरब अमेरिकी डॉलर गंवा दिए हैं. अडाणी समूह ने हिंडनबर्ग के आरोपों को बेबुनियाद बताया है. बुधवार को अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 26.70 प्रतिशत टूटे. अडाणी पावर पांच प्रतिशत, अडाणी टोटल गैस 10 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट एंड एसईजेड 17.7 प्रतिशत टूटा.

यह भी पढ़िए: Budget 2023: मोबाइल फोन होंगे सस्ते तो सोना खरीदना होगा महंगा, जानिए सस्ते-महंगे की पूरी लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़