मच्छरों ने रातभर किया निलंबित सांसदों का जीना मुहाल, यहां देखिए खाने का मेन्यू

संसद परिसर में 24 निलंबित सांसदों को रातभर मच्छरों ने परेशान किया. दरअसल, संसद में धरने पर बैठे 24 सांसदों ने ठान लिया है कि वो जब तक निलंबित हैं तब तक संसद परिसर में धरने पर बैठे रहेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 11:10 AM IST
  • दो दिन से धरने पर बैठे हैं सांसद
  • सांसदों को मच्छर ने रातभर छकाया
मच्छरों ने रातभर किया निलंबित सांसदों का जीना मुहाल, यहां देखिए खाने का मेन्यू

नई दिल्ली: संसद में दो दिन से अधिक दिन में 24 सांसद 50 घंटे के धरने पर बैठे हैं. ये वो सांसद हैं जो सदन से एक हफ्ते के लिए निलंबित हैं. इनका कहना है कि जब तक ये निलंबित हैं तब तक वो संसद परिसर में धरने पर बैठे रहेंगे. निलंबित सांसदों को मच्छरों ने रातभर जगाया, खाने में गाजर के हलवे तक की व्यवस्था है.

50 घंटे के धरने पर बैठे हैं सांसद

खुले आसमान के नीचे जमीन पर बैठकर ये लोग कोई और नहीं माननीय सांसद हैं. विपक्ष के 24 सांसद 50 घंटे के नॉनस्टॉप धरने पर हैं. ये धरना संसद भवन परिसर में गांधी जी की मूर्ति के पास दिया जा रहा है. राज्यसभा के 20 सांसद और लोकसभा के 4 सांसद सदन से एक हफ्ते के लिए सस्पेंड हैं, निलंबन के खिलाफ ही ये धरना है.

रातभर मच्छरों ने किया परेशान

सांसदों को रातभर मच्छरों ने परेशान कर दिया. निलंबित कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने मच्छर का एक वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो में एक सांसद के हाथ पर मच्छर बैठा दिख रहा है. 'संसद में मच्छर है, लेकिन विपक्षी सांसद डरते नहीं हैं. मनसुख मंडाविया कृपया भारतीयों के खून की रक्षा करें, जिसे अडानी चूस रहे हैं.'

वीडियो में एक सांसद को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि, 'गांधी जी के सामने संसद में यह मच्छर है. सांसद धरने पर बैठे हैं, यह संसद की मच्छर कहानी है,'

इसके साथ ही कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कहा कि 'इस वक्त रात के 10 बज रहे हैं. हम सांसदों के साथ हैं, हम मोदी-शाह के लोकतंत्र पर हमले के खिलाफ लड़ रहे हैं. अब साफ है कि भारत के इतिहास में मोदी और शाह का युग काले दिन के तौर पर लिखा जाएगा.'

सांसदों ने एक टेंट की मांग की थी लेकिन नियमों के मुताबिक संसद परिसर के अंदर किसी भी तरह का अस्थाई स्ट्रक्चर का निर्माण नहीं किया जा सकता. इसलिए उनकी मांग नहीं मांगी गई, हालांकि सांसदों को संसद भवन के शौचालयों के इस्तेमाल की इजाजत दी गई है. सांसदों के धरने के समर्थन में और एकजुटता दिखाने के लिए विपक्ष के सभी दल एक साथ आ गए हैं.

सांसदों के खाने के लिए विशेष व्यवस्था

एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है. जिसमें ड्यूटी रोस्टर डाला जाता है. हर पार्टी को रोस्टर के हिसाब से जिम्मेदारी दी जाती है. खाने-पीने से लेकर हर इंतजाम रोस्टर में अपडेट किया जाता है.

खाने में क्षेत्रीय भोजन जैसे
दही-चावल, इडली-सांभर 
चिकन तंदूरी 
गाजर का हलवा
और
फल 
शामिल है

विपक्ष के धरने पर केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि भगवान इन्हें सदबुद्धि दे. प्रहलाद जोशी ने कहा कि 'गलती पर माफी मांगने से व्यक्ति बड़ा हो जाता है, लेकिन ये अपनी गलती मानने की बजाय अहंकार का प्रदर्शन कर रहे हैं. भगवान इन्हें सद्बुद्धि दें ताकि सदन में अच्छी और बेहतर चर्चा हो.'

सांसदों का कहना है कि वो महंगाई, जीएसटी समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की मांग कर रहे थे, लेकिन चर्चा कराने की बजाय उन्हें सस्पेंड कर दिया गया. शक्रवार को निलंबन का आखिरी दिन है और तब तक निलंबित सांसदों का ये धरना दिन और रात चलता रहेगा.

इसे भी पढ़ें- अर्पिता मुखर्जी का घर में छिपा है कुबेर का खजाना? भ्रष्टाचार के मिनी बैंक को जानिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़