मणिपुर में सरकार का एक्शन, 9 मैतेई चरमपंथी समूहों पर लगाया बैन

 9 मेइती चरमपंथी समूहों और उनके सहयोगी संगठनों पर बैन लगा दिया गया है. ये संगठन ज्यादातर मणिपुर में सक्रिय हैं. होम मिनिस्ट्री की अधिसूचना में बैन संगठनों के बारे में जानकारी दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2023, 11:10 PM IST
  • सरकार ने लगाए प्रतिबंध.
  • गृह मंत्रालय ने दी जानकारी.
मणिपुर में सरकार का एक्शन, 9 मैतेई चरमपंथी समूहों पर लगाया बैन

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने राष्ट्र विरोधी गतिविधियों और सुरक्षाबलों पर घातक हमले करने को लेकर सोमवार को 9 मेइती चरमपंथी समूहों और उनके सहयोगी संगठनों पर बैन लगा दिया. ये संगठन ज्यादातर मणिपुर में सक्रिय हैं. होम मिनिस्ट्री की अधिसूचना में बैन संगठनों के बारे में जानकारी दी गई है.

इन संगठनों पर लगा बैन
जिन समूहों  पांच साल के लिए प्रतिबंधित घोषित किया गया है, उनमें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, जिसे आम तौर पर PLA के नाम से जाना जाता है. इसकी राजनीतिक शाखा, रिवोल्यूशनरी पीपुल्स फ्रंट (आरपीएफ), यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (यूएनएलएफ) और इसकी सशस्त्र शाखा मणिपुर पीपुल्स आर्मी (एमपीए) शामिल हैं. इनमें पीपुल्स रिवोल्यूशनरी पार्टी ऑफ कांगलेईपाक (पीआरईपीएके) और इसकी सशस्त्र शाखा रेड आर्मी, कांगलेईपाक कम्युनिस्ट पार्टी (केसीपी) और इसकी सशस्त्र शाखा (जिसे रेड आर्मी भी कहा जाता है), कांगलेई याओल कनबा लुप (केवाईकेएल), कोआर्डिनेशन कमेटी (कोरकॉम) और एलायंस फॉर सोशलिस्ट यूनिटी कांगलेईपाक (एएसयूके) भी शामिल हैं.

PLA, UNLF, PREPAK,KCP, KY KAL को कई साल पहले गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 (1967 का 37) के तहत गृह मंत्रालय द्वारा प्रतिबंधित घोषित किया गया था और नवीनतम कार्रवाई ने प्रतिबंध को पांच साल तक बढ़ा दिया है.

गृह मंत्रालय ने क्या कहा?
गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार की राय है कि अगर मेइती चरमपंथी संगठनों पर तत्काल अंकुश और नियंत्रण नहीं किया गया तो उन्हें अपनी अलगाववादी, विध्वंसक, आतंकवादी और हिंसक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए अपने कैडर को संगठित करने का अवसर मिलेगा. वे भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए हानिकारक ताकतों के साथ मिलकर राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों का प्रचार करेंगे, लोगों की हत्याओं में शामिल होंगे और पुलिस तथा सुरक्षाबलों के जवानों को निशाना बनाएंगे.

ये भी पढ़ें- UP News: आगरा के होम स्टे में खौफनाक गैंगरेप, Video में बिलखती दिखी युवती, 5 आरोपी गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़