आगरा में कब शुरू होगी मेट्रो सेवा? सीएम योगी ने गिनाए फायदे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ये जानकारी साझा की है कि आगरा में मेट्रो सेवा वर्ष 2024 की शुरुआत में चालू हो जाएगी. उन्होंने कहा कि लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और कानपुर में मेट्रो रेल सेवाएं चालू हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 11:31 PM IST
  • कब तक शुरू हो जाएगी आगरा में मेट्रो सेवा
  • 'युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे'
आगरा में कब शुरू होगी मेट्रो सेवा? सीएम योगी ने गिनाए फायदे

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2024 की शुरुआत तक आगरा में मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. वह उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन (यूपीएमआरसी) द्वारा आगरा मेट्रो रेल परियोजना की सुरंग के लिये भूमिगत कार्य का उद्घाटन कर रहे थे.

लोगों के लिए आगरा में शुरू हो जाएंगी मेट्रो सेवाएं
संवाददाताओं से बातचीत में आदित्यनाथ ने कहा, ‘छह किलोमीटर का प्राथमिकता वाला गलियारा निर्धारित लक्ष्य से छह महीने पहले पूरा हो जाएगा और वर्ष 2024 की शुरुआत तक आगरा के लोगों के लिए मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी.’

एक बयान के मुताबिक प्राथमिकता वाला गलियारा छह किलोमीटर लंबा है, जो पूर्वी ताज गेट को जामा मस्जिद से जोड़ता है. इस गलियारे में तीन एलीवेटेड मेट्रो स्टेशन ताज पूर्वी गेट, बसाई मेट्रो स्टेशन और फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन होगा.

योगी ने कहा- युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे
इसके अलावा इस गलियारे में जो तीन भूमिगत स्टेशन होंगे वे हैं-ताज महल, आगरा किला और जामा मस्जिद. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आगरा मेट्रो न केवल सार्वजनिक परिवहन में मदद करेगी, बल्कि पर्यटकों के लिए भी मददगार होगी. इससे युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और कानपुर में मेट्रो रेल सेवाएं चालू हैं.’

मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित जी-20 समिट के मार्ग का भी निरीक्षण किया. जी-20 की बैठक आगरा में 10 से 13 फरवरी तक आयोजित की जानी है. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश जी-20 की बैठक की मेजबानी करने के लिए पूरे उत्साह के साथ तैयार है.

इसे भी पढ़ें- किसने की गौतम अडानी का पासपोर्ट जब्त करने की मांग? जगह-जगह हुआ प्रदर्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़