BPL परिवार में नौकरी, मुफ्त सिलेंडर और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा, इस राज्य में कांग्रेस ने किया बड़ा वादा

कांग्रेस को हाल के वर्षों में राज्य में बड़ा नुकसान हुआ है. वर्ष 2018 में पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले 17 विधायकों में एक भी अब उसके साथ नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 12:28 AM IST
  • जानिए कौन-कौन सी घोषणाए की
  • हिमाचल में कांग्रेस को हुआ था फायदा
BPL परिवार में नौकरी, मुफ्त सिलेंडर और लड़कियों को मुफ्त शिक्षा, इस राज्य में कांग्रेस ने किया बड़ा वादा

नई दिल्लीः कामकाजी वर्ग और ‘बीपीएल’ परिवारों को लुभाने की कोशिश के तहत कांग्रेस की मेघालय इकाई ने राज्य की सत्ता में आने पर प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने, सभी को मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल और लड़कियों की 12वीं तक की नि:शुल्क पढ़ाई का शनिवार को वादा किया. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने राज्य में 27 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए दिन में पार्टी का घोषणापत्र जारी किया. 

जानिए घोषणापत्र की प्रमुख बातें
इसमें कांग्रेस ने राज्य में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवारों को छत के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री मुफ्त उपलब्ध कराने, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने, प्रत्येक तीन महीने पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर मुहैया करने का वादा किया है. पार्टी ने दो दिन पहले, मेघालय का ‘5स्टार’ राज्य बनाने के लिए पांच वादों की घोषणा की थी.

इन्हें दिया जाएगा मासिक भत्ता
प्रत्येक बीपीएल ‘सिंगल मदर’ (एकल अभिभावक) को 3,000 रुपये का मासिक भत्ता देकर सशक्त करने के अलावा पार्टी राज्य को चार बुराइयों--बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, बिजली कटौती और मादक पदार्थ-- से मुक्त कराना चाहती है. रमेश ने कहा कि मेघालय में 41 प्रतिशत महिलाएं अपने बच्चों का अकेले ही लालन-पालन करती हैं. 

ये भी पढ़ेंः मां के साथ मंदिर गई 6 साल की बच्ची से मुंह में कपड़ा ठूस कर रेप के बाद हत्या

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस को हाल के वर्षों में राज्य में बड़ा नुकसान हुआ है. वर्ष 2018 में पार्टी के टिकट पर चुनाव जीतने वाले 17 विधायकों में एक भी अब उसके साथ नहीं है. रमेश ने घोषणापत्र पेश करते हुए कहा कि पार्टी का इरादा अदरक, हल्दी, काली मिर्च और राज्य में किसानों के अन्य कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की घोषणा करना है. उन्होंने कहा कि घोषणापत्र में 14 बड़े वादे किये गये हैं जिन्हें अगले पांच वर्षों में पूरा किया जाएगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़