मणिपुर हिंसा की जांच के लिए 53 CBI अधिकारी रवाना, 29 महिला अफसर शामिल

मणिपुर भेजे गए सभी अधिकारी ज्वाइंट डायरेक्टर घनश्याम उपाध्याय को रिपोर्ट करेंगे. तीन डीआईजी लेवल के अधिकारी जांच के लिए अलग-अलग टीमों को हेड करेंगे. राज्य में बीती 3 मई को भीषण जातीय हिंसा भड़क उठी थी जो अब तक जारी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 16, 2023, 10:07 PM IST
  • राज्य में तीन मई को भड़की थी हिंसा.
  • तीन अधिकारी लीड करेंगे टीम.
मणिपुर हिंसा की जांच के लिए 53 CBI अधिकारी रवाना, 29 महिला अफसर शामिल

नई दिल्ली. मणिपुर हिंसा की जांच के लिए बुधवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई ने 53 अधिकारियों को भेजा है. इनमें से विभिन्न  रैंक की 29 महिला अधिकारी भी शामिल हैं. सीबीआई अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक तीन डीआईजी लेवल के अधिकारी जांच के लिए अलग-अलग टीमों को हेड करेंगे. भेजे गए अधिकारियों में महिला अधिकारी लवली कटियार और निर्मला देवी शामिल हैं.  

ज्वाइंड डायरेक्टर को रिपोर्ट करेंगे सभी अधिकारी
प्राप्त जानकारी के मुताबिक मणिपुर भेजे गए सभी अधिकारी ज्वाइंट डायरेक्टर घनश्याम उपाध्याय को रिपोर्ट करेंगे. बता दें कि राज्य में बीती 3 मई को भीषण जातीय हिंसा भड़क उठी थी जो अब तक जारी है. हिंसा में अब तक 160 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. राज्य के मेइती समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के दौरान हिंसा भड़क उठी थी.

5 सितंबर को होने हैं उपचुनाव
इस बीच राज्य में आगामी पांच सितंबर को उपचुनाव भी होने हैं. दो विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस और सीपीएम के बीच सीधी टक्कर है. उपचुनाव में कांग्रेस और टिपरा मोथा ने कैंडिडेट नहीं उतारे हैं. दोनों दलों ने मतों के विभाजन को रोकने के लिए वाम मोर्चा के कैंडिडेट को सपोर्ट करने का फैसला किया है.  

कैसे खाली हुई दोनों सीट
केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक ने भाजपा उम्मीदवार के रूप में सीट से चुने जाने के कुछ दिनों बाद धनपुर विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से धनपुर विधानसभा सीट खाली थी. मुस्लिम बहुल बोक्सानगर विधानसभा सीट मौजूदा माकपा विधायक समसुल हक के निधन के बाद खाली हो गई थी.

यह भी पढ़ें: लाल किले पर जिस तोप से दी गई सलामी, जान लीजिए उसकी खासियत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़