खड़गे बने INDIA गठबंधन के अध्यक्ष, जानें- नीतीश कुमार ने क्यों ठुकराया संयोजक पद

INDIA Alliance Chairperson: बैठक में मौजूद JD(U) नेता संजय झा ने कहा, नीतीश कुमार ने संयोजक का पद यह कहते हुए ठुकरा दिया है कि कांग्रेस पार्टी से किसी को यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए. एक रिपोर्ट के अनुसार, कुमार ने कहा कि वह केवल तभी भूमिका स्वीकार करेंगे जब सभी पक्ष सहमत होंगे.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jan 13, 2024, 03:30 PM IST
  • अखिलेश यादव व ममता बनर्जी विपक्षी बैठक में मौजूद नहीं रहे
  • नीतीश कुमार को भी संयोजक का पद दिया जा रहा था
खड़गे बने INDIA गठबंधन के अध्यक्ष, जानें- नीतीश कुमार ने क्यों ठुकराया संयोजक पद

INDIA Alliance Chairperson: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी INDIA ब्लॉक का अध्यक्ष नामित किया गया है. यह निर्णय शनिवार को शीर्ष भारतीय ब्लॉक नेताओं की बैठक में लिया गया. प्रमुख भूमिका को लेकर गठबंधन दलों के बीच कई हफ्तों तक चली खींचतान के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी संयोजक का पद दिया जा रहा था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सुप्रीमो ममता बनर्जी बैठक में मौजूद नहीं थे. हालांकि, बैठक में लिए गए फैसले के बारे में उन्हें सूचित किया जाएगा.

क्यों नीतीश कुमार ने नहीं लिया पद?
बैठक में मौजूद JD(U) नेता संजय झा ने कहा, नीतीश कुमार ने संयोजक का पद यह कहते हुए ठुकरा दिया है कि कांग्रेस पार्टी से किसी को यह जिम्मेदारी लेनी चाहिए. एक रिपोर्ट के अनुसार, कुमार ने कहा कि वह केवल तभी भूमिका स्वीकार करेंगे जब सभी पक्ष सहमत होंगे.

बैठक में नीतीश के साथ शामिल हुए मंत्री संजय झा ने बैठक के बाद कहा कि नीतीश कुमार को संयोजक बनाने पर चर्चा हुई. लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार नहीं किया है. हमारा मानना है कि कांग्रेस से ही संयोजक बनाया जाना चाहिए. नीतीश ने गठबंधन के नेताओं के साथ मीटिंग में कहा कि उनकी किसी पद में दिलचस्पी नहीं है. जमीन पर गठबंधन का काम बढ़ता रहे यहीं उनकी चाहत है.

2024 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए गठित गठबंधन को संयोजक पद की नियुक्ति सहित कई मुद्दों पर भीतर से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, जेडीयू नीतीश कुमार को संयोजक बनाना चाहती थी, लेकिन TMC इसका विरोध कर रही थी.

सीट-बंटवारे के एजेंडे, भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भागीदारी और गठबंधन से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों की समीक्षा के लिए इंडिया ब्लॉक नेताओं की वर्चुअल बैठक शनिवार दोपहर को शुरू हुई. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने मुंबई में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इंडिया ब्लॉक नेताओं की बैठक में भाग लिया.

(इनपुटः प्रशांत झा)

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़