वो शेयर जो कौड़ियों के भाव करते थे ट्रेड, निवेशकों को कर दिया मालामाल

शेयर बाजार के कई ऐसे जादुई किस्से हैं, जिनके बारे में जानकर किसी को यकीन तक नहीं होता है. क्या आप जानते हैं कि महज 10 हजार का निवेश कैसे 1 करोड़ 49 लाख बन गया. आपको इस रिपोर्ट में ये माजरा समझ आ जाएगा.

Written by - Avdhesh Chauhan | Last Updated : Feb 12, 2023, 11:19 PM IST
  • 10 हजार का निवेश बन गया 1 करोड़ 49 लाख
  • शेयर बाजार से कैसे चमकी लोगों की किस्मत?
वो शेयर जो कौड़ियों के भाव करते थे ट्रेड, निवेशकों को कर दिया मालामाल

नई दिल्ली: शेयर मार्केट पैसों से भरा एक कुआं है, जिससे आप जितना चाहे उतना पैसा निकाल सकते हैं बस आप के अंदर धैर्य होना चाहिए. शेयर मार्केट को लोग अक्सर रिस्की इन्वेस्टमेन्ट मानते हैं, क्योंकि शेयर मार्केट में लोगों के बर्बाद होने के किस्से बहुत सुने होंगे. आप सब ने लेकिन उसी शेयर मार्केट का अमिट सत्य ये भी है कि जिसको शेयर मार्केट ने पैसे दिए है तो इतने दिए है कि जिसे सुन कर आप दंग रह जाएंगे.

आज आपको कुछ ऐसे ही शेयरों के बारे में बताएंगे जिन शेयरों ने लोगों के चंद हजार रुपयों को लाखों और करोड़ो में बदल दिया. कौड़ियों के भाव में ट्रेड करने वाले शेयर आज हज़ारों रुपये पर शेयर पर ट्रेड कर रहे हैं.

ऐसी कंपनियां जिन्होंने इन्वेस्टर्स को किया मालामाल 
शेयर बाजार में कई कंपनियों के शेयरों ने लोगों को कंगाल बना दिया तो उसके विपरीत कई कंपनी ऐसी भी हैं जिन्होंने इन्वेस्टर्स को मालामाल बना दिया है 

इसमें अगर सबसे पहले बात कि जाये तो MRF कंपनी को हम दरकिनार नहीं कर सकते हैं, MRF का शेयर 90 के दशक में 50-100 रुपये पर ट्रेड करता था. इसके हिसाब से अगर आपने 1990 में 100 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से मात्र 10 हजार रुपये का निवेश किया होता तो आपको कुल 100 शेयर मिले होते जिनकी कुल कीमत आज के MRF कंपनी के 52 हफ्ते के उच्त्तम स्तर के हिसाब से 96 लाख रुपये हो जाती.

ऐसे ही नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया के शेयर ने भी निवेशकों को मालामाल कर दिया, पिछले 5 सालों में नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया के शेयर ने लगभग 24 हज़ार प्रतिशत रिटर्न दिया है अगर आपने 2018 में महज 10 हजार रुपये का निवेश इस शेयर में किया होता, तो केवल 3 साल में आपके 10 हजार लगभग 80 लाख रुपये बन गए होते नेशनल स्टैंडर्ड इंडिया के शेयर का प्राइस 2018 में 22 रुपये प्रति शेयर था जिसका रेट 2021 में 17785 रुपये प्रति शेयर हो गई थी.

रुचि सोया ने बनाया निवेशकों को करोड़पति
खाने का तेल बनाने वाली कंपनी रुचि सोया कर्ज में डूब कर बर्बाद हो गई थी. जिसकी वजह से इसके शेयर के भाव कौड़ियों में हो गए थे. लेकिन इस कंपनी के निवेशकों की किस्मत एकाएक बदल गई जब बाबा रामदेव ने रुचि सोया के अधिग्रहण की घोषणा कर दी. जिसके बाद इस कंपनी दिशा और दशा दोनों ही पूरी तरह बदल गए.

अधिग्रहण से पहले रुचि सोया का शेयर मात्र 1 रुपये प्रति शेयर के आसपास ट्रेड कर रहा था मतलब अगर आपने 10 हज़ार रुपये का निवेश इस कंपनी में किया होता तो आपको 10 शेयर मिलते, अधिग्रहण की खबर आने के बाद ये शेयर रॉकेट की रफ्तार से भागा और 1500 रुपये प्रति शेयर के आसपास पहुंच गया. इसका मतलब ये हुआ अगर आपका इस कंपनी में मात्र 10 हजार रुपये का निवेश 1 करोड़ 49 लाख रुपये हो जाता.

शेयर मार्केट में निवेश जोखिम भरा जरूर है लेकिन यहां रिटर्न असीमित है यानि आपका कुछ हज़ार रुपये अगर सही समय और सही समय अवधि के लिए किया जाये तो आप ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकते है. लेकिन आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि शेयर बाजार में जोखिम शामिल होता है इसलिए किसी भी तरह के निवेश से पहले आप अपने वित्तीय सलाहकार का सुझाव अवश्य ले.      

इसे भी पढ़ें- Adani Group ने भारतीय स्टेट बैंक में क्या गिरवी रखा? जानें क्या है असल माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़