Nuh Shobha Yatra : नूंह में सुरक्षा के लिए ड्रोन तैनात, अयोध्या से आए संतों को पुलिस ने गुरुग्राम बॉर्डर पर रोका

Nuh Shobha Yatra :  अयोध्या से आए संतों को पुलिस ने गुरुग्राम बॉर्डर पर रोक दिया है. संत नलहड़ शिव मंदिर में जाना चाहते थे. इससे पहले नूंह शहर के लोगों को नलहड़ मंदिर में जाने से पहले रोका गया,बाद में पहचान पत्र देखकर जाने दिया गया.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Aug 28, 2023, 02:48 PM IST
  • हिंदू संगठनों द्वारा प्रस्तावित बृजमण्डल यात्रा को लेकर प्रशासन अलर्ट
  • सोमवार को शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद रखने का आदेश दिया है
Nuh Shobha Yatra : नूंह में सुरक्षा के लिए ड्रोन तैनात, अयोध्या से आए संतों को पुलिस ने गुरुग्राम बॉर्डर पर रोका
Live Blog

नूंह (हरियाणा): ‘सर्व जातीय हिंदू महापंचायत’ ने सोमवार को शोभा यात्रा निकालने के आह्वान किया है. इसके चलते नूंह और इसके आस-पास के इलाकों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं.  दंगा रोधी वाहन एवं ड्रोन तैनात किए गए हैं. बता दें कि नूंह शहर के लोगों को नलहड़ मंदिर में जाने से पहले रोका गया,बाद में पहचान पत्र देखकर जाने दिया गया है. 

नूंह शहर के 25 से 30 लोग नल्हड महादेव मंदिर पर श्रावण मास के आखिरी सोमवार को जल अभिषेक करने के लिए पहुंचे तो लोगों को मंदिर से 3 किलोमीटर पहले नाके पर रोक दिया गया. लोगों और पुलिस कर्मियों में नोक झोंक होने लगी. बाद में जिन लोगों ने पहचान पत्र दिखाएं उन लोगों को जाने दिया गया. बता दें कि प्राधिकारियों ने यात्रा की अनुमति नहीं दी है.  कल देर रात पुलिस ने नूंह जिले के कई हिंदू नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है. वहीं वल्लभगढ़-जलभिषेक करने नूह यात्रा में शामिल होने के लिए जा रहे हिंदू संगठन के कई सदस्यों को फरीदाबाद पुलिस ने लिया कस्टडी में लिया गया है. 

ये भी पढ़ेंः नूंह में कल से जलाभिषेक यात्रा, पूरे जिले में बढ़ाई सुरक्षा, नल्हड़ मंदिर के पास विशेष इंतजाम

28 August, 2023

  • 12:04 PM

    नूंह मंदिर से जलाभिषेक करके वीएमचपी अध्यक्ष आलोक कुमार निकले, आज जितनी पुलिस लगाई है अगर उस दिन इसकी आधी भी लगाई होती तो दंगा नहीं होता.  झज्जर- नूंह में होने वाली ब्रज मंडल यात्रा में शामिल होने जा रहे बजरंग दल कार्यकर्ताओं को बहादुरगढ़ पुलिस ने हिरासत में लिया. 

  • 12:03 PM
  • 12:02 PM

    Nuh Shobha Yatra : हरियाणा पुलिस प्रमुख शत्रुजीत कपूर ने कहा था कि प्रशासन ने तीन से सात सितंबर के दौरान नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर और जुलाई की हिंसा के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है.

  • 12:01 PM

    Nuh Shobha Yatra : पुलिस ने बताया कि अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी के अलावा हरियाणा पुलिस के 1,900 कर्मी तैनात किए गए हैं. नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने ‘शोभा यात्रा’ के आह्वान के मद्देनजर निर्धारित स्थानों पर 57 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं.

  • 12:01 PM

    Nuh Shobha Yatra : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कुछ हफ्ते पहले हुई नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए रविवार को पंचकूला में कहा था कि ‘यात्रा’ की अनुमति नहीं दी गई है. उन्होंने कहा था, ‘‘यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं.’’

  • 12:00 PM

    Nuh Shobha Yatra : सर्व जातीय हिंदू महापंचायत ने नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा 28 अगस्त को बहाल किए जाने का 13 अगस्त को आह्वान किया था. यह यात्रा जुलाई में सांप्रदायिक हिंसा के कारण बाधित हो गई थी.

  • 11:59 AM

    Nuh Shobha Yatra : विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की यात्रा पर 31 जुलाई को भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह और आसपास के इलाकों में हुई सांप्रदायिक झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम सहित छह लोग मारे गए थे. 

  • 11:40 AM

    Nuh Shobha Yatra : किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश की अनुमति नहीं है और सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है. हरियाणा पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है. 

  • 11:39 AM

    Nuh Shobha Yatra : नूंह जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सोमवार को शैक्षणिक संस्थान और बैंक बंद रखने का आदेश दिया है. मोबाइल इंटरनेट और ‘एसएमएस’ सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है और सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है.

ट्रेंडिंग न्यूज़