जानिए कौन हैं सुरेखा यादव, जिन्हें पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया नमन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' में नारी शक्ति के अहम योगदान के बारे में बात की. ये नवरात्रि का समय है, शक्ति की उपासना का समय है. 

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 26, 2023, 05:49 PM IST
  • जानिए क्या बोले पीएम मोदी
  • इन बातों पर दिया जोर
जानिए कौन हैं सुरेखा यादव, जिन्हें पीएम मोदी ने 'मन की बात' में किया नमन

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रसारण 'मन की बात' में नारी शक्ति के अहम योगदान के बारे में बात की.
ये नवरात्रि का समय है, शक्ति की उपासना का समय है. आज, भारत का जो सामथ्र्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है. हाल-फिलहाल ऐसे कितने ही उदाहरण हमारे सामने आए हैं. आपने सोशल मीडिया पर, एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव को जरूर देखा होगा. सुरेखा एक और कीर्तिमान बनाते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस की भी पहली महिला लोको पायलट बन गई हैं.

इन लोगों का भी किया जिक्र
फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा, जिनकी डॉक्यूमेंट्री 'द एलीफेंट व्हिस्पर्स' ने इस महीने की शुरूआत में ऑस्कर पुरस्कार जीता, का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, ''इस महीने निर्माता गुनीत मोंगा और निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस ने अपने डॉक्यूमेंट्री 'द एलीफेंट व्हिस्पर्स' के लिए ऑस्कर जीतकर देश का नाम रोशन किया.''

भाभा परमाणु अनुभाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर की साइंटिस्ट बहन ज्योतिर्मयी मोहंती ने भी देश के लिए एक और उपलब्धि दर्ज की है. ज्योतिर्मयी को रसायन विज्ञान और रसायन इंजीनियरिंग के क्षेत्र में आईयूएसी से एक विशेष पुरस्कार मिला है. इस साल की शुरूआत में, भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने टी20 वल्र्ड कप जीतकर इतिहास रच दिया.

राजनीति में महिलाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ''राजनीति को देखें तो नागालैंड में एक नई शुरूआत हुई है. नागालैंड में 75 साल में पहली बार दो महिला विधायक अपनी जीत के साथ विधानसभा पहुंची हैं. उनमें से एक को नागालैंड सरकार में मंत्री भी बनाया गया है, यानी पहली बार राज्य के लोगों को महिला मंत्री मिली है.''

ये भी पढ़ेंः अतीक अहमद को गुजरात से उत्तर प्रदेश लाने की तैयारी, साबरमती जेल पहुंची यूपी पुलिस

एनडीआरएफ महिलाओं का भी जिक्र
पीएम मोदी ने एनडीआरएफ दल की महिला सदस्यों का भी जिक्र किया, जो भूकंप प्रभावित तुर्की में राहत और पुनर्वास कार्य के लिए गई थीं.
मोदी ने कहा, भारत ने संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत शांति सेना में केवल महिलाओं के लिए एक प्लाटून भी तैनात किया है.प्रधानमंत्री ने ग्रुप कैप्टन शालिजा धामी का भी जिक्र किया, जो लड़ाकू इकाई में कमांड नियुक्ति पाने वाली पहली महिला वायु सेना अधिकारी हैं.

मोदी ने भारतीय सेना के कैप्टन शिवा चौहान का भी जिक्र किया, जो सियाचिन में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी हैं.प्रधानमंत्री ने अपने प्रसारण में अंगदान और सौर ऊर्जा के महत्व पर भी प्रकाश डाला.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़