जानिए कौन हैं वो जाट राजा जिसके नाम पर अलीगढ़ में बनेगी यूनिवर्सिटी, पीएम रखेंगे नींव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 14 सितंबर को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जाएंगे. वह जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्विद्यालय का शिलान्यास करेंगे. यूपी चुनाव से पहले यह बीजेपी का बड़ा दांव माना जा रहा है.

Written by - Hiten Vithalani | Last Updated : Sep 7, 2021, 09:05 PM IST
  • UP Assembly Election से पहले BJP ने चला बड़ा दांव
  • किसान आंदोलन के चलते नाराज जाट समुदाय को साधने की कोशिश
जानिए कौन हैं वो जाट राजा जिसके नाम पर अलीगढ़ में बनेगी यूनिवर्सिटी, पीएम रखेंगे नींव

UP Election 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 14 सितंबर को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जाएंगे. वह जाट राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्विद्यालय का शिलान्यास करेंगे. यूपी चुनाव से पहले यह बीजेपी का बड़ा दांव माना जा रहा है. चूंकि जाट राजा महेंद्र प्रताप का जाट समुदाय में काफी सम्मान है. ऐसे में पश्चिमी यूपी में किसान आंदोलन के चलते नाराज जाट समुदाय को साधने की कोशिश भी की जाएगी.  

अफगानिस्तान में बनवाई थी भारत की अंतरिम सरकार
जाट राजा महेंद्र प्रताप का राजनीति में महत्वपूर्ण स्थान रहा है. उन्होंने अफगानिस्तान में 1915 में भारत की अंतरिम सरकार बनवाई थी. यही नहीं महात्मा गांधी को लिखे पत्र में उन्होंने पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना को जहरीला सांप बताया था. बताया जाता है कि महेंद्र सिंह ने अलीगढ़ में यूनिवर्सिटी खोलने के लिए अपनी जमीन दान की थी. 
यह भी पढ़िएः Corona ने गांवों में 37% और शहरों में 19% बच्चों को पढ़ाई से किया दूर

यूपी में बढ़ेगी पीएम मोदी की सक्रियता
दरअसल, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) को लेकर सरगर्मियां तेज होने लगी हैं. सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियां कर रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रणनीति बनाई है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) हर महीने उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे और सभी बड़े कार्यक्रमों के शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे. 

वहीं, बीजेपी आलाकमान की नजर अल्पसंख्यक समुदाय खासकर मुस्लिम वोटरों पर भी है. इसके लिए बीजेपी ने रणनीति तैयार की है. प्रत्येक विधानसभा में बीजेपी कार्यकर्ता मुस्लिम मतदाताओं के बीच जाएंगे. उन्हें 2014 से लेकर अब तक बीजेपी की ओर से अल्पसंख्यक समुदाय के हित में किए गए कार्यों के बारे में बताएंगे.

लोगों के बीच पहुंचने की कोशिश कर रही BJP
राज्य से बाहर रहने वाले उत्तर प्रदेश के लोगों पर भी बीजेपी की नजर है. बीजेपी लगातार लोगों के बीच पहुंचने की कोशिश कर रही है. इसको लेकर महाराष्ट्र के उत्तर भारतीय संगठन की प्रभारी श्वेता शालिनी ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सगठन मंत्री सुनील बंसल और अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से लखनऊ में मुलाकात की थी, जिसमें अकेले महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य से 50 हजार लोग आएंगे और यूपी में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करेंगे.
यह भी पढ़िएः छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पिता दिल्ली से अरेस्ट, खुद मुख्यमंत्री ने दिए थे गिरफ्तारी के निर्देश

सीटों को लेकर निषाद पार्टी के साथ चल रही बातचीत
बीजेपी आलाकमान ने उत्तर प्रदेश के अंदर अपने सहयोगियों को साधने का कार्य शुरू कर दिया हैं. जुलाई में केंद्र में हुए मंत्रिमंडल विस्तार में जहां सहयोगी अपना दल को जगह दी गई, वहीं अब यूपी चुनाव से पहले निषाद पार्टी के साथ सीटों को लेकर बातचीत चल रही है. निषाद पार्टी और बीजेपी आलाकमान के बीच देर रात 1 बजे बैठक हुई, जिसमें निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने सीट व मछुआरों की समस्यों से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह व बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष को अवगत कराया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़