जानिए कौन हैं आफरीन फातिमा, प्रयागराज हिंसा के बाद जिनके घर पर चला बुलडोजर, जेएनयू से है नाता

आफरीन फातिमा का शाहीनबाग में चले धरना प्रदर्शन से कनेक्शन सामने आया है. वह देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद शरजील इमाम की भी नजदीकी बताई जाती है. फातिमा अपने पिता जावेद अहमद उर्फ पंप को सलाह दिया करती थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2022, 08:43 AM IST
  • जेएनयू छात्र संघ आया आफरीन साथ
  • घर तोड़े जाने के विरोध में प्रदर्शन किया
जानिए कौन हैं आफरीन फातिमा, प्रयागराज हिंसा के बाद जिनके घर पर चला बुलडोजर, जेएनयू से है नाता

नई दिल्ली: प्रयागराज जिला प्रशासन ने दस जून को जुमे की नमाज के बाद शहर में हुई हिंसा के कथित ‘‘मास्टरमाइंड’’ जावेद अहमद उर्फ पंप का मकान रविवार को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया. जावेद अहमद जेएनयू की एक छात्रा और कार्यकर्ता फातिमा के पिता हैं. आरोप है फातिमा अपने पिता को सलाह दिया करती थी. आरोप है कि फातिमा जेएनयू के प्रदर्शनों में भी शामिल होती थी.

सोशल मीडिया पर खूब हो रही चर्चा
बुलडोजर की कार्रवाई के बाद सोशल मीडिया पर आफरीन फातिमा के समर्थन और विरोध में कई हैशटैग चले. पहले स्टैंड विद आफरीन फातिमा, स्टाप स्टेट टेरर और मुस्लिम लाइव्स मैटर जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे थे. फिर बुलडोजर तथा वर्ल्ड अंगेस्ट इस्लामिक टेरर हैशटैग ट्रेंड करने लगे. इसके बाद लोग आफरीन फातिमा के बारे में जानना चाहते थे. 

क्या हैं आरोप
आफरीन फातिमा का शाहीनबाग में चले धरना प्रदर्शन से कनेक्शन सामने आया है. वह देशद्रोह के आरोप में जेल में बंद शरजील इमाम की भी नजदीकी बताई जाती है. आफरीन फातिमा जेएनयू में स्टूडेंट यूनियन की काउंसलर हैं. आफरीन ने हिजाब बैन के दौरान दक्षिण भारत में कई शहरों का दौरा कर प्रोटेस्ट में हिस्सा लिया था.  

जेएनयूएसयू ने किया प्रदर्शन
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने आफरीन फातिमा का घर तोड़े जाने के खिलाफ रविवार को विश्वविद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया. जेएनयूएसयू के सदस्यों ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार के ‘‘बुलडोजर राज’’ के खिलाफ नारे लगाए. उन्होंने ‘‘मुसलमानों को निशाना बनाना बंद करो’’ के नारों वाली तख्तियां भी थाम रखी थीं. 

आपको बता दें कि नूपुर शर्मा की ओर से पैगंबर पर विवादित टिप्पणी के बाद यूपी में जुमे की नमाज के बाद हिंसक प्रदर्शन हुए. इसके बाद पुलिस ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है.

ये भी पढ़िए- नेशनल हेराल्ड केस: राहुल गांधी की आज ईडी के सामने पेशी, कांग्रेस को मार्च की अनुमति नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़