कौन होगा राजस्थान का अगला गृह मंत्री, ये तीन नाम रेस में सबसे आगे

Rajasthan Home Minister: राजस्थान में कैबिनेट का विस्तार हो चुका है. गृह मंत्रालय के लिए लॉबिंग शुरू हो गई है. रेस में तीन नाम सबसे आगे हैं. माना जा रहा है कि सीएम भजन लाल के पास गृह मंत्रालय नहीं होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 2, 2024, 04:42 PM IST
  • दीया कुमारी सबसे प्रबल दावेदार हैं
  • किरोड़ी लाल मीणा भी रेस में हैं
कौन होगा राजस्थान का अगला गृह मंत्री, ये तीन नाम रेस में सबसे आगे

नई दिल्ली: Rajasthan Home Minister: राजस्थान में मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. अब मंत्रियों को विभाग मिलने बाकी हैं. आने वाले कुछ ही दिनों में मंत्रियों को विभाग दे दिए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गृह मंत्रालय के लिए कई मंत्री लॉबिंग कर रहे हैं. हालांकि, जिस तरह से सीएम, डिप्टी सीएम और कैबिनेट का फैसला दिल्ली से हुआ है, ठीक उसी तरह से विभागों का बंटवारा भी केंद्रीय नेतृत्व द्वारा ही किया जाएगा.

सीएम को क्यों नहीं मिल सकता गृह मंत्रालय?
दरअसल, पिछली सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास गृह और वित्त विभाग था. राज्य की कानून व्यवस्था को लेकर भाजपा ने उन्हें खूब घेरा था. भाजपा ये भी मांग करती रही कि गृह मंत्रालय को एक फुल टाइम मंत्री की जरूरत है. 

कौन-कौन हैं गृह मंत्री के दावेदार?
गृह मंत्रालय के लिए तीन दावेदार माने जा रहे हैं. इनमें सबसे पहला नाम किरोड़ी लाल का है, जो सवाई माधोपुर से चुनाव जीते हैं. मीणा के अलावा राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी रेस में हैं. राज्यवर्धन झोटवाड़ा से चुनाव जीते हैं, केंद्र में मंत्री रह चुके हैं. उनके अलावा डिप्टी सीएम दीया कुमारी को भी गृह मंत्रालय दिया जा सकता है. दीया कुमारी भाजपा की सेफ सीट विद्याधर नगर से चुनाव जीती हैं. खास बात ये हैं कि गृह मंत्रालय के तीनों दावेदार ही सांसदी छोड़कर विधानसभा का चुनाव जीते हैं. 

किरोड़ी कमजोर, दीया मजबूत
किरोड़ी लाल मीणा के राजस्थान सबसे फुर्तीले नेताओं में से एक हैं. भले उनकी उम्र 70 पार हो लेकिन वो आज भी सड़क पर आंदोलन करते दिखाई देती हैं. कहा जाता है कि राजस्थान में ED की एंट्री किरोड़ी लाल मीणा के प्रयासों के बाद ही हुई. पेपर लीक को भी बड़ा मुद्दा बनाने में किरोड़ी लाल की भूमिका रही. लेकिन वो गरम मिजाज के नेता माने जाते हैं. खुद भी स्वीकार कर चुके हैं कि मुझे गुस्से से कई बार राजनीति में नुकसान हुआ. इनके विपरीत दीया कुमारी का स्वभाव शांत है, वो संयमित भाषा का इस्तेमाल करती हैं, उग्र नहीं होती हैं. इसलिए उनकी दावेदारी अधिक मजबूत मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें- झारखंड में हेमंत सोरेन पत्नी को बना सकते हैं CM, जानें खुद क्यों दे सकते हैं इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़