भगवान ने सुनी, इंसान ने नहीं! रातभर पटाखों से गूंजती रही दिल्ली, बैन का आदेश हुआ धुआं-धुआं, जानें AQI

Delhi Pollution AQI:  दिवाली के बाद एक बार फिर हालात वैसे ही बन गए हैं. सीपीसीबी बताता है कि दिल्ली के कई इलाकों में AQI 500 पार चला गया है. सांस लेना एक बार फिर दूभर हो गया है. दिल्ली ITO, आरके पुरम, लोधी रोड में AQI 500 दर्ज किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2023, 07:43 AM IST
  • शाम तक दिल्ली का ओवरऑल AQI 218 था
  • दिवाली की रात को बिगड़े दिल्ली के हालात
भगवान ने सुनी, इंसान ने नहीं! रातभर पटाखों से गूंजती रही दिल्ली, बैन का आदेश हुआ धुआं-धुआं, जानें AQI

नई दिल्ली: Delhi Pollution AQI: बीते दिनों ही बारिश के बाद दिल्ली की हवा साफ हुई थी. प्रदूषण की मटमैली चादर हट गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने भी कहा था, 'भगवान ने आमजन की सुन ली है.' लेकिन अफसोस की बात ये है कि इंसान ने नहीं सुनी. दिवाली के बाद एक बार फिर हालात वैसे ही बन गए हैं. सीपीसीबी बताता है कि दिल्ली के कई इलाकों में AQI 500 पार चला गया है. सांस लेना एक बार फिर दूभर हो गया है.

कहां-कितना AQI
दिल्ली ITO, आरके पुरम, लोधी रोड में AQI 500 दर्ज किया गया है, जबकि बीते दिन लोधी रोड का AQI केवल 70 था. वहीं, IGI एयरपोर्ट पर AQI 449 दर्ज किया गया है. आनंद विहार का AQI भी 488 हो गया है. किया गया है.

दिवाली से पहले
दिवाली की शाम तक दिल्ली का ओवरऑल AQI 218 था. दिल्ली में बारिश और हवा की तेज गति के कारण दिवाली के दिन आठ साल बाद बेहतर हालात बने थे. लेकिन शाम ढलते-ढलते प्रदूषण का स्तर बढ़ता गया. रातभर दिल्ली गूंजती रही. 

याद दिला दें, बैन था
गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में पटाखे बनाने, बेचने, रखने खरीदने और बजाने पर बैन लगा दिया था. इसके बावजूद भी लोग धड़ल्ले से कोर्ट के आदेश को धुआं-धुआं कर रहे थे. कई इलाकों में तो सड़कों पर पटाखे बिकते दिखे, लेकिन प्रशासन जरा भी हरकत में नहीं आया. माना जा रहा है कि आगामी दिनों में बारिश न हुई या हवा की रफ्तार नहीं बढ़ी तो परेशानी का दौर शुरू हो सकता है.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर उत्तरकाशी में बड़ा हादसा, सुरंग टूटने से अंदर फंसे 40 मजदूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़