कौन है मोस्टवांटेड नरेंद्र सिंह, जिसे UAE से लाया गया वापस

Narender Singh, Haryana: इंटरपोल ने नरेंद्र सिंह के खिलाफ पिछले साल 2023 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. नरेंद्र सिंह हरियाणा पुलिस के लिए वांछित था. CBI द्वारा अपने समकक्षों के साथ प्रभावशाली कार्रवाई के माध्यम से सिंह को संयुक्त अरब अमीरात में ट्रैक किया गया था. इसके बाद, जहां विशेष टास्क फोर्स की एक टीम उसे वापस भारत ले आई.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 16, 2024, 01:40 PM IST
  • केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को एक बड़ी सफलता मिली
  • CBI मोस्टवांटेड नरेंद्र सिंह प्रत्यर्पण कर भारत लाने में कामयाब हुई
कौन है मोस्टवांटेड नरेंद्र सिंह, जिसे UAE से लाया गया वापस

Narender Singh, Haryana: भारतीय जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को एक बड़ी सफलता मिली है. CBI, इंटरपोल चैनलों के माध्यम से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से आजीवन कारावास की सजा पाए मोस्टवांटेड नरेंद्र सिंह (Haryana Most Wanted Narender Singh) को प्रत्यर्पण कर भारत लाने में कामयाब हुई है.

इंटरपोल ने नरेंद्र सिंह के खिलाफ पिछले साल 2023 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था. नरेंद्र सिंह हरियाणा पुलिस के लिए वांछित था. CBI द्वारा अपने समकक्षों के साथ प्रभावशाली कार्रवाई के माध्यम से सिंह को संयुक्त अरब अमीरात में ट्रैक किया गया था. इसके बाद, जहां विशेष टास्क फोर्स की एक टीम उसे वापस भारत ले आई.

कौन है नरेंद्र सिंह
सिंह दिसंबर 1994 में फतेहबाद के टोहाना पुलिस स्टेशन में हत्या, दंगा और जानबूझकर गंभीर नुकसान पहुंचाने के अपराध में दर्ज एक मामले में वांछित था. करीब चार साल बाद ट्रायल कोर्ट ने उसे बरी कर दिया. पुलिस ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में अपील की, जिसने फैसले को पलट दिया. 24 अक्टूबर 2009 को उसे दोषी ठहराया गया और आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई.

हालांकि, जैसा कि आरोप है, सिंह तब तक संयुक्त अरब अमीरात भाग गया था. हरियाणा पुलिस के अनुरोध पर CBI ने 7 नवंबर, 2023 को उसके खिलाफ इंटरपोल रेड नोटिस जारी करवाया. सिंह के स्थान और गिरफ्तारी के लिए सभी इंटरपोल सदस्य देशों को नोटिस प्रसारित किया गया था. इसके बाद उसे UAE में हिरासत में लिया गया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़