केरल की विजयन सरकार ने गवर्नर से छीना ये बड़ा अधिकार

वाम लोकतान्त्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने गुरुवार को केरल कलामंडलम डीम्ड विश्वविद्यालय के नियमों में संशोधन कर दिया ताकि राज्यपाल को कुलाधिपति पद से हटाया जा सके और अब इस पद पर कला एवं संस्कृति क्षेत्र के किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को नियुक्त किया जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 08:21 PM IST
  • केरल सरकार ने आरिफ मोहम्मद से छीना बड़ा अधिकार
  • विजयन सरकार नहीं ताहती चांसलर रहें राज्यपाल
केरल की विजयन सरकार ने गवर्नर से छीना ये बड़ा अधिकार

नई दिल्ली: केरल के विश्वविद्दायलयों में कुलपति के नियुक्ति को लेकर चल रहे मुख्यमंत्री और राज्यपाल के बीच विवाद में अब एक नया मोड़ आ गया है. सरकार ने डीम्ड विश्वविद्यालयों के नियमों में संशोधन कर दिया है. इस संशोधन के बाद राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के चांसलर पद से हटाया जा सकेगा. 

केरल सरकार नहीं चाहती चांसलर रहें आरिफ मोहम्मद खान

वाम लोकतान्त्रिक मोर्चा (एलडीएफ) सरकार ने गुरुवार को केरल कलामंडलम डीम्ड विश्वविद्यालय के नियमों में संशोधन कर दिया ताकि राज्यपाल को कुलाधिपति पद से हटाया जा सके और अब इस पद पर कला एवं संस्कृति क्षेत्र के किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को नियुक्त किया जाएगा. केरल सरकार ने कहा था कि वह नहीं चाहता है कि राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान राज्य में विश्वविद्यालयों के शीर्ष पद पर रहें. 

राज्यपाल और केरल सरकार के बीच विवाद के बाद आया फैसला

पिनराई विजयन नीत केरल सरकार ने कला और संस्कृति संबंधी डीम्ड विश्वविद्यालय के नियमों संशोधन के लिए आदेश जारी किया. केरल कलामंडलम की वेबसाइट के अनुसार खान अभी इसके कुलाधिपति हैं. केरल सरकार का यह कदम राज्य में कुलपतियों की नियुक्ति सहित विश्वविद्यालयों के कामकाज को लेकर खान के साथ सरकार की चल रही खींचतान के बीच आया है. डीम्ड विश्वविद्यालय के संशोधित नियमों में कहा गया है कि केरल कलामंडलम की शासन प्रणाली और प्रबंधन संरचना राज्य सरकार के फैसले के अनुरूप होगी. 

राज्यपाल ने कहा था कुलपतियों में योग्यता की कमी

बता दें कि इससे पहले केरल के राज्यपाल ने कहा था कि केरल के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों में योग्यता की कमी है. केरल के राज्यपाल और सरकार के बीच विवाद तब शुरू हुआ था जब आरिफ मोहम्मद खान ने चांसलर में निहित अधिकारों और जिम्मेदारियों को लागू करने की कोशिश की. खान ने कन्नूर विश्वविद्यालय के कुलपति गोपीनाथ रवींद्रन पर हमला किया और कहा कि वह एक अपराधी है.

यह भी पढ़ें: धर्म परिवर्तन: मुस्लिम परिवार की 7 बहनों समेत 9 ने अपनाया हिंदू धर्म, 150 साल पुरानी है वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़